बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उत्तर भारत में बर्फीली हवाएं,फिर लुढ़का न्यूनतम पारा, बिहार में सूरज की आंखमिचौली से बढ़ी ठिठुरन

 उत्तर भारत में बर्फीली हवाएं,फिर लुढ़का न्यूनतम पारा, बिहार में सूरज की आंखमिचौली से बढ़ी ठिठुरन

PATNA-  उत्तर भारत में वर्फिली हवा चलने से बिहार में ठंड बढ़ गई है.बिहार सहित उत्तर भारत के अन्य राज्यों में शीतलहर की आहट मिलने लगी हैराजधानी पटना में ठंड से ठिठुरम बढ़ गई है.दिन में धूप निकलने के साथ दक्षिणी हवा चलने के वजह से ठंड का अहसास नहीं हुआ। लेकिन, शाम 4 बजे के बाद ही कनकनी सताने लगी। रात में ठंड ज्यादा बढ़ गयी।   मौसम विभाग के अनुसार  उत्तर बिहार में  ठंड अगले दो-तीन दिनों में और बढ़ेगी. 22 दिसंबर से एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. हालाकि क्रिसमस तक धूप खिली रहेगी. इसके बाद ठंड और बढ़ोत्तरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक ठंड में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि  जल्द ही बिहार का तापमान नीचे जाने वाला है. अब पटना में भीषण ठंड पड़ने वाली है. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है. इस दौरान पहाड़ों की बर्फबारी और बारिश के बाद पटना में तापमान के तेजी से नीचे जाने की संभावना है. कई जिलों में तापमान 6 डिग्री से नीचे जा चुका है.  गया में गुरुवार को अधिकतम 24.0 व न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री रहा.

  पटना के साथ गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,दरभंगा समस्तीपुर,दरभंगा, मधुबनी,औरंगाबाद, किशनगंज में भी पारा लुढ़कने लगा है. विभाग के अनुसार 23 दिसम्बर तक  दिन में धुप निकलेगा, अभी बारिश की संभावना नहीं है.सुबह में हल्का कोहरा रह सकता है.आसमान साफ रहेगा, इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति 1 से 3 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.  

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दिसम्बर में कड़ाके की ठंड का अनुमान नहीं है. जिस तरह का मौसम से आगे भी उसी तरह रहने का अनुमान है. एक पश्चिमी विक्षोभ और आने वाला है. इस बार यह कितना मजबूत होगा उसी के आधार पर आगे के मौसम का अनुमान लगाया जाएगा. फिलहाल 26 दिसम्बर के बाद ही कड़ाके की ठंड का अनुमान लगाया जा सकता है. बताया कि अगले दो-तीन दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापामन में विशेष बदलाव का अनुमान नहीं है.  

वहीं बात करें  वायु गुणवत्ता की तो देश भर में लगे 245 एक्यूआइ स्टेशन पर बिहार के शहरों का एक्यूआइ सबसे खराब दर्ज किया गया. इसमें बिहार के कई शहरों की वायु गुणवत्ता येलो व रेड जोन में दर्ज की जा रही है.बुधवार को बिहार के सात शहरों का एक्यूआइ देश भर के के शहरों में सबसे खराब दर्ज किया गया.

Suggested News