किसानों को नहीं मिला रहा खाद तो मुझसे करें शिकायत, बोले बिहार के कृषि मंत्री

किसानों को नहीं मिला रहा खाद तो मुझसे करें शिकायत, बोले बिहार के कृषि मंत्री

PATNA :  किसानों को अपने खेतों में छिड़कने के लिए खाद नहीं मिल पा रही है। किसान सड़क पर हैं, प्रदर्शन कर रहे हैं और खाद विक्रेता कालाबाजारी करने में व्यस्त हैं, वहीं दूसरी बिहार के कृषि मंत्री   यह दावा कर रहे हैं कि बिहार में पहले खाद की किल्लत थी, लेकिन अब नहीं है। उनका कहना था कि शुरू में कुछ जगहों पर खाद विक्रेता नाटक कर रहे थे। लेकिन अब उन्हें साफ कर दिया गया है कि सरकार ने नोटिफिकेशन के आधार पर  ही किसानों को खाद उपलब्ध कराना है।

उनका कहना था कोरोना काल में थोड़ी किल्लत हुई थी, लेकिन अब ठीक है। इस दौरान उन्होंने यह बात कबूल किया कि अब तक 8 लाख मीट्रिक टन खान की आपूर्ति कर दी जानी थी। लेकिन बिहार को 6 लाख मीट्रिक टन खाद ही मिल सका है। केंद्र से बाकी के खाद की मांग की गई थी। जिसके बाद स्थिति में सुधार आया। उन्होंने बताया कि सभी जिलों में खाद की आपूर्ति बेहतर ढंग से की जा रही है। 

सड़क पर हैं किसान

अब कृषि मंत्री के दावे में कितना दम है, यह औरंगाबाद, नवादा जैसे जिलों में देखा जा सकता है,जहां हर दिन किसान खाद के लिए मारामारी करने को मजबूर हो रहा है। पिछले कई दिनों से औरंगाबाद में लगभग हर दिन खाद की आपूर्ति नहीं होने के कारण किसानों प्रदर्शन कर रहे हैं। नवादा में आज सुबह से ही किसान सड़क पर खाद नहीं मिल पाने के कारण प्रदर्शन कर रहें। दूसरी तरफ बिहार के कृषि मंत्री जिलों से लिखित शिकायत मिलने का इंतजर कर रहे हैं।


Find Us on Facebook

Trending News