बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आपके पास भी है 11 खतरनाक ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट, गूगल प्ले ने भी हटाए

अगर आपके पास भी है 11 खतरनाक ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट, गूगल प्ले ने भी हटाए

DESK: आजकल ऐप्स के जरिए लोगों की जानकारी निकाल कर साइबर अपराधी यूजर्स को चूना लगाते हैं. इस पर लगाम लगाने के लिए गूगल प्ले स्टोर ने 11 ऐप्स को हटा दिया है. ये सभी ऐप्स नामी मैलवेयर Joker से इनफेक्टेड थे और गूगल इन्हें साल 2017 से ट्रैक कर रही थी. जिसपर गूगल को की सारे सबूत मिले जिसके बाद गूगल ने यह बड़ा फैसला लिया है.

Check Point के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जोकर मैलवेयर इन ऐप्स में एक नए रूप में मौजूद था। हैकर्स इन ऐप्स के जरिए यूजर्स की बिना अनुमति के ही उन्हें प्रीमियम सर्विसेज के लिए सब्सक्राइब करा देते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये ऐप्स इतने लंबे समय से गूगल की प्ले प्रोटेक्शन की नज़रों से बचते रहे हैं, हालांकि गूगल ने अब इन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया है. 

कौन-कौन से ऐप्स को हटाया गया है इसकी लिस्ट यहां है. अगर आपके पास भी यह ऐप्स हैं तो इसे डिलीट कर लीजिए. com.imagecompress.android, com.contact.withme.texts, com.hmvoice.friendsms, com.relax.relaxation.androidsms, com.cheery.message.sendsms, com.peason.lovinglovemessage,com.file.recovefiles, com.LPlocker.lockapps, com.remindme.alram, com.training.memorygame.

बताया जा रहा है कि यह ऐप्स इतने खतरनाक है कि यह आपकी निजी जानकारियों को हासिल कर आपके बैंक से रुपय निकाल सकते हैं. अगर आपको भी शक है कि ऐसा कोई ऐप आपको पास है तो सबसे पहले उसे अनइंस्टॉल करें. फिर अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स चेक करें

Suggested News