बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धड़ल्ले से चल रहा उजला सोना का अवैध कारोबार, बालू माफिया और पदाधिकारी हो रहे मालामाल

 धड़ल्ले से चल रहा उजला सोना का अवैध कारोबार, बालू माफिया और पदाधिकारी हो रहे मालामाल

MOTIHARI : मोतिहारी में प्रशासन के संरक्षण में धड़ल्ले से उजला बालू के अवैध खनन का कारोबार चल रहा है। ।लेकिन प्रशासन अनजान बनी रही है । अहले सुबह से दिनभर ट्रेक्टर टेलर से चिमनी भट्ठा पर धड़ले से बालू माफिया बालू का खेप गिरना शुरू कर देते है ।थाना क्षेत्र के सभी सड़कों पर धड़ल्ले से उजला बालू लोड कर ट्रेक्टर टेलर ले जाते दिनभर लोग देखते रहते है। लेकिन प्रशासन को बालू माफिया प्रति टेलर के हिसाब से चढ़वा चढ़ते है कि प्रशासन अपना आंख व कान दोनों बंद कर देते है। सूत्रों की माने तो अवैध बालू के कारोबार में बंधी बंधाई राशि अधिकारियों को बालू माफियाओ को चढ़ा दी जाती है। ताकि  बालू माफिया आंख व कान दोनों बंद रखे। वहीं बालू माफिया मालामाल हो रहे है। 

सबसे रोचक बात है कि बालू के अबैध कारोबार में बिना रजिस्ट्रेशन के ट्रैक्टर टेलर का धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है। वहीं ट्रैक्टर पर नाबालिक बच्चे धड़ल्ले से चलाते देखा जा सकता है।संग्रामपुर थाना क्षेत्र के गंडक नदी में इजरा ,संग्रामपुर,मंगलापुर, भवानीपुर,डुमरिया घाट पर धड़ल्ले से अवैध बालू का कारोबार चल रहा है। रात्रि तीन बजे से संग्रामपुर से इंद्रगछि होते हुए अरेराज आने वाली सड़क में बालू लड़े ट्रेक्टर टेलर का झुंड देखा जा सकता है । सभी बालू की खेप एक हजार से 15 सौ रुपया प्रति टेलर चिमनी भट्ठा पर गिराया जा रहा है। गंडक नदी से चिमनी भट्ठा पर ट्रैक्टर लेकर चलने के पूर्व सड़क का जायजा  लेने के लिए स्पाई आगे आगे चलते है। उसके पीछे-पीछे सभी ट्रेक्टर तेज रफ्तार से निकलते है। सरकार भले ही शराब ,अबैध बालू खनन पर रोक लगाने के लिए सख्त से सख्त कानून बना दे। लेकिन उनके ही अधिकारी के मिलीभगत से संग्रामपुर सहित जिले के कई प्रखंडो में धड़ल्ले से चल रहा अवैध उजला बालू खनन चल रहा है।

सिर्फ संग्रामपुर के गंडक नदी में आधा दर्जन घाटो से प्रतिदिन सैकड़ो टेलर उजला बालू का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। प्रति टेलर बालू एक हजार से 15 सौ रुपया चिमनी भट्ठा पर बेचकर बालू माफिया मालामाल हो रहे है। वहीं बालू माफिया तय महीना अधिकारियों को पहुंचा रहे हैं। जब जिला खनन पदादिकारी रागनी कुमारी से पूछा गया तो उनका कहना था कि अवैध खनन के विरुद्ध  विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी ।


Suggested News