बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोपालगंज में उत्पाद विभाग के गले की फांस बने बैल, मालखाना में रखकर हो रही देखभाल, जानिये क्या है पूरा मामला

गोपालगंज में उत्पाद विभाग के गले की फांस बने बैल, मालखाना में रखकर हो रही देखभाल, जानिये क्या है पूरा मामला

GOPALGANJ : जिले के जादोपुर थाना क्षेत्र के पतहरा गंडक नदी के पास से पिछले दिनों शराब तस्करी मामले में कार्रवाई के दौरान शराब और बैल सहित बैलगाड़ी को बरामद किया गया था। लेकिन अब ये बैल उत्पाद विभाग के लिए गले की फांस बन गये है। ऐसे में उत्पाद विभाग वैसे लोगो की तलाश में जुट गया है जो तब तक बैल की देखभाल करें। जब तक उसका नीलामी ना हो जाए। फिलहाल दोनों बैलों को उत्पाद विभाग अपने मालखाना में रख कर उसका देखभाल कर रहा है। 

इस संदर्भ में बताया जाता है की पिछले दिनों उत्पाद विभाग को सूचना प्राप्त हुई थी की जादोपुर थाना क्षेत्र के पतहरा नदी के किनारे शराब तस्कर शराब की तस्करी कर रहें है। प्राप्त सूचना के आधार पर उत्पाद विभाग की टीम मौके पर पहुंची। लेकिन तस्कर नदी में छलांग लगाकर फरार होने में सफल रहे। हालांकि शराब 963 लीटर शराब बरामद किया गया। इस दौरान बैल समेत बैलगाड़ी को बरामद कर लिया गया। जिसके बाद उत्पाद विभाग की टीम बैल सहित शराब को जब्त कर लिया है। फिलहाल उत्पाद विभाग की टीम ने दोनो बैलों को अपने माला खाना में रख कर उसका देख भाल कर रहा है।

बता दें की उत्पाद विभाग द्वारा बैलगाड़ी जब्त कर लिया गया था। इसके बाद दोनों बैलों को उत्पाद विभाग की टीम ने खुद से गाड़ीवान बनकर मालखाना लाया और उत्पाद स्पेशल कोर्ट में मामले को लेकर पहुंची। मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग की स्पेशल कोर्ट ने उत्पाद विभाग के अधिकारियों को जिम्मेनामा बनाकर किसी किसान को सौंपने को कहा है। फिलहाल दोनों बैल की देखभाल के लिए उत्पाद विभाग किसान को जिम्मेदारी देने के लिए खोज रही है। 

वहीं, इस मामले में उत्पाद विभाग के विशेष लोक अभियोजक रविभूषण श्रीवास्तव ने बताया कि बिहार मद्य निषेध कानून धारा-56 में ही जिक्र है कि ऐसे पशु वाहन या पशु, जिनका उपयोग शराब की ढुलाई में किया जा रहा है, उसे जब्त करना है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी को यह अधिकार दिया गया है कि प्रक्रिया पूरी कराते हुए ऐसे पशुओं को भी नीलाम किया जाय। नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने तक ये दोनों बैल जिम्मेनामा पर किसी किसान को दिए जाएंगे या गौशाला में रखें जाएंगे। इस संदर्भ में उत्पाद विभाग के थाना प्रभारी पियूष कुमार ने बताया की 13 तारीख को बैलगाड़ी पर लदे शराब को जब्त किया गया था। अभी फिलहाल उत्पाद विभाग के अंडर रखा गया है। कल किसी स्थानीय व्यक्ति को जिम्मेनामा  बनाकर सुपुर्द किया जाएगा। वही उत्पाद अधीक्षक अमृतेश झा ने बताया की पिछले दिनों 107 कार्टन शराब के साथ बैलगाड़ी बरामद किया गया था। जिसमे दो बैल भी शामिल थे। उनका ईयर टैग लगाकर किसी किसानों को जिम्मेदाना के लिए दिया जाएगा। ताकि वे बैलों का देखा भाल कर सके। बहरहाल अब ये दोनो बैल उत्पाद विभाग के मालखाना में बंद है।

गोपालगंज से मनान अहमद की रिपोर्ट

Suggested News