बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार में बिना किसी डर के परीक्षा में नकल कर रहे छात्र, गूगल से जबाव ढूंढकर दे रहे एग्जाम

कटिहार में बिना किसी डर के परीक्षा में नकल कर रहे छात्र, गूगल से जबाव ढूंढकर दे रहे एग्जाम

KATIHARI: बिहार में शिक्षा विभाग को सुधारने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। बाबजूद इसके शिक्षा विभाग में कोई खास सुधार होता नहीं दिख रहा है। वहीं बात कर परीक्षा में नकल की करे तो छात्र अब नए टेक्नोलॉजी के जरिए नकल करते नजर आ रहे हैं। दरअसल, कटिहार के एक स्कूल का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इन वीडियो में छात्र-छात्राएं मोबाइल से नकल करते नजर आ रहे हैं। 

बता दें कि, कभी एक दौर था जब स्कूलों से किताब खोलकर या नकल की पर्ची निकालकर नकल करने की तस्वीर वायरल हुआ करता था मगर अब दौर बदला रहा है अब मोबाइल फोन के सहायता से नकल करने की तस्वीर सामने आ रही है। मामला कटिहार के सालमारी आरडीएस कॉलेज का है।

जहां 11 और 12वीं क्लास के प्रेक्टिस परीक्षा के दौरान छात्रओं के नकल करने की तस्वीर सामने आई है। परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राएं खुलेआम एंड्राइड मोबाइल के इस्तेमाल करते हुए गूगल से सवालों के जवाब ढूंढ कर उत्तर लिख रहे हैं। तकरीबन हजार स्टूडेंट वाले कॉलेज में यह तस्वीर शिक्षा व्यवस्था के डिंडोरी पीट कर सुधार के दावे के बीच बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है हालांकि यह वीडियो सामने आने के बाद कॉलेज प्रशासन द्वारा परीक्षा के दौरान एंड्राइड मोबाइल पर रोक जरूर लगा दिया गया है।

यह तस्वीर एक बात फिर साबित करने के लिए काफी है कि सरकार शिक्षा व्यवस्था के सुधार के लिए कितना भी कोशिश कर ले लेकिन कुछ छात्र-छात्राएं आज भी हम नहीं सुधरेंगे के फार्मूले पर बने हुए हैं। छात्र संगठन विद्यार्थी परिषद इस व्यवस्था पर कॉलेज प्रशासन की भूमिका पर सवाल खड़ा करते हुए जांच का मांग किया है।

Suggested News