बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार में पुलिस ने भिखारी बनाने वाले रैकेट का किया खुलासा, एक को किया गिरफ्तार

कटिहार में पुलिस ने भिखारी बनाने वाले रैकेट का किया खुलासा, एक को किया गिरफ्तार

KATIHAR : कटिहार में रमजान के महीने में अच्छे जकात (दान) मिलने की उम्मीद में वर्षों से भीख मांगने के काम से जुड़े लोग अब 'भाड़े पर भिखारी' लाकर उससे भीख मंगवाने का एक रैकेट चलवा रहे हैं। कटिहार से एक दिव्यांग को घर से लालच देकर लाकर भीख मंगवाने की ऐसे ही एक मामला सामने आने से इस रैकेट का खुलासा हुआ है। अब पुलिस इस मामले में कार्रवाई की बात कर रही हैं। 

दरअसल मनिहारी से पिछले डेढ़ महीने से दिव्यांग गुलशन लापता था। घर के लोगों को माने तो इस मामले में उन लोगों ने मनिहारी थाना को सूचना भी दिया है। लेकिन अचानक उसके परिवार वालों को सूचना मिला कि वह व्हीलचेयर में बैठकर कटिहार के सड़कों पर भीख मांग रहा है। इस सूचना पर जब परिजनों ने गुलशन के पास पहुँच कर पूरा कहानी पता किया तो इसमें चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल उसको मनिहारी से ही बहला-फुसलाकर "भिखारी सिंडिकेट"के एक नाबालिग अपने साथ लेकर आया था जो पहले से खुद भी भीख मांगने के काम से ही जुड़ा हुआ है। अब वही दिव्यांग गुलशन से भी भीख मंगवा रहा है। गुलशन की माने तो इसके लिए उसे माहे रमजान को देखते हुए भीख मांगने का कुछ बेसिक ट्रेनिंग भी दिया गया है। ताकि सीमांचल के इलाकों में रमजान के मौके पर ज़कात (दान) पर अधिक से अधिक भीख मिले। गुलशन ने कहा कि हर दिन वह एक हज़ार  से लेकर पंद्रह सौ तक भीख मांग कर जमा कर लेता है। जिस में बड़ा हिस्सा सिंडिकेट से जुड़े लोग रख लेता है। आगे वह चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहते है की इस के पीछे और कई लोग है। उन लोगो के पास अब भी जबरन भीख मंगवाने के लिए कई लोग बंधक है। निश्चित तौर पर गुलशन को लालच या डरा धमका कर उससे भीख मंगवाने वाले इस रैकेट को ऑपरेट करने वाले नाबालिग है। लेकिन पर्दे के पीछे और कई लोगो के इस नेटवर्क में शामिल रहने की बात आने वाले दिनों में और कई बड़ी खुलासा कर सकता है। दिव्यांग गुलशन की बहन भी पूरे मामले पर कहती हैं की उनके भाई से इस तरह से भीख मंगवाने से वे लोग भी आहत है। वो लोग चाहते हैं पुलिस द्वारा डिटेन किए गए नाबालिग के साथ साथ इस मामले में जो भी लोग शामिल है उन पर कड़ी कार्रवाई हो।

फिलहाल पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और गुलशन के बयान पर नाबालिग को रोक कर आगे की पूछताछ कर रही है। वही सामाजिक कार्यकर्ता राजेश कहते हैं कि भिखारियों के लिए भी सरकार की योजनाएं हैं। मगर धरातल पर वह बेहद प्रभावी नहीं है। जिस कारण अब पारंपरिक रूप से इस पेशे से जुड़े लोग खासकर रमजान के महीने में भाड़े पर भीख मांगने वाले को लाकर इस तरह का नेटवर्क चलाते हैं। जहां तक कानूनी पहलू का सवाल है किसी को लालच देकर या डरा करें भीख मगवाना  कानूनन अपराध है। इस मामले में तो पीड़ित दिव्यांग भी है, इसलिए पुलिस को इस नेटवर्क से जुड़े तमाम लोगों पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Suggested News