बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मनरेगा योजना में मुखिया की मनमानी, खुलेआम करवा रहा जेसीबी से काम, बड़े अधिकारियों का आदेश भी ठेंगे पर

मनरेगा योजना में मुखिया की मनमानी, खुलेआम करवा रहा जेसीबी से काम, बड़े अधिकारियों का आदेश भी ठेंगे पर

पटना. मनरेगा योजना में गरीबों का हक मारकर मुखिया द्वारा मशीनों से काम करवाया जा रहा है। यह मामला अरवल जिले के करपी प्रखंड की नरगा पंचायत का है। यहां मनरेगा योजना में खुलेआम जेसीबी से कार्य कराया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर ग्रामीण मौके पर पुहंचे और इसका वीडियो बना लिया। इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जिले के उप विकास आयुक्त अमृता बैंस से की। इस पर उन्होंने कार्रवाई का आदेश दिया, लेकिन अभी तक इस मामले में मुखिया पर कार्रवाई नहीं हुई है।

मुखिया पर क्यों नहीं हुई कार्रवाई?

मिली जानकारी के अनुसार नरगा पंचायत में मनरेगा योजना के तहत मुखिया रात के अंधेरे में जीसीबी से मिट्टी कटवा रहे थे। उसी वक्त रात में ग्रामीणों ने इसका वीडियो बना लिया। उस वीडियो को मनरेगा के संबंधित वरीय पदाधिकारी तक ग्रामीणों ने पहुंचाया। इसके बाद जिले के उप विकास आयुक्त अमृता बैंस ने पंचायत के मुखिया सहित मनरेगा से जुड़े पदाधिकारी कर्मियों पर कार्रवाई के लिए करपी मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी को निर्देश दिया। साथ ही कहा कि  नरगा पंचायत के मुखिया पर विधि सम्मत कार्रवाई कर सूचित करें, लेकिन अभी तक नरगा पंचायत के मुखिया पर विधि सम्मत कार्रवाई नहीं की गयी है। इस पर सवाल उठ रहा है कि कहीं इस मामले में प्रोग्राम पदाधिकारी की भी तो मिलीभगत नहीं है?

ग्रामीणों की चेतावनी

वहीं नरगा पंचायत में मनरेगा योजना में आदमी से काम न कराकर जेसीबी से कराने पर ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामिणों ने मामले में नरगा पंचायत के मुखिया पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। ग्रामीणों का कहना है कि मुखिया पर जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं हुई तो प्रोग्राम पदाधिकारी के कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो जिला समहणालय पर भी विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Suggested News