मोतिहारी में DM के निरीक्षण में स्कूल में मिली अवैध वसूली की शिकायत, जांच कर कार्रवाई का दिया निर्देश

मोतिहारी में DM के निरीक्षण में स्कूल में मिली अवैध वसूली की शिकायत, जांच कर कार्रवाई का दिया निर्देश

मोतिहारी. डीएम शीर्षत कपिल अशोक संग्रामपुर प्रखंड के बरवा पंचायत के विकास योजनाओं के निरीक्षण करने पहुंचे। डीएम के निरीक्षण में आंगनबाड़ी केंद्र पर नौनिहालों को सुबह का न नाश्ता मिला था न ही मेनू के अनुसार पोषाहार मिला था। वहीं एक विद्यालय में दो दिनों से एमडीएम बंद मिला तो एक विद्यालय में बच्चों से फीस के नाम पर अबैध वसूली की शिकायत मिली। इस पर डीएम ने त्वरित करवाई करते हुए सीडीपीओ को आंगनबाड़ी सेविका व पर्यवेक्षिका के विरुद्ध करवाई करने का निर्देश दिया।

वहीं स्कूली बच्चों के दो दिन से एमडीएम बंद होने व एमडीएम बीआरपी के अनुपस्थित रहने पर MDM बीआरपी को हटाते हुए जांच का निर्देश दिया। वहीं उत्क्रमित हाई स्कूल में मैट्रिक रजिस्ट्रेशन के नाम पर 500 रुपये अवैध रूप वसूली की शिकायत अभिभावकों द्वारा किया गया। इस पर डीएम ने बीडीओ को जांच कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया। वहीं डीएम ने गार्जियन ऑफ ट्री योजना के तहत 150 वर्ष पुराने पेड़ की सुरक्षा की शपथ दिलायी गयी।

संग्रामपुर प्रखण्ड के बरवा पंचायत में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत बने अपशिष्ट प्रसंस्करन इकाई का उद्घाटन बुधवार को डीएम शीर्षत कपिल अशोक, एसडीएम संजीव कुमार व मुखिया प्रतिनिधि नागमणि सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इसके बाद डीएम ने डब्ब्लू पी यू के अंदर जाकर देखा व बीडीओ दृष्टि पाठक से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने चम्पा का पौधा रोपण करते हुए उपस्तिथ लोगो को अपने-अपने घरों के नजदीक एक एक पेड़ लगाने की अपील की। उसके बाद वे पंचायत के वार्ड-9 बरवा ब्रह्म स्थान जाकर एक सौ पचास वर्ष पुराने बरगद के पेड़ का जायजा लेते हुए वार्ड सदस्य अभिषेक श्रीवास्तव से उस पेड़ के बचाने के लिए अब तक कि गए पहल की जानकारी ली।

साथ ही प्रखण्ड के सभी पदाधिकारियों के साथ आरटीपीएस भवन परिसर में बैठक कर बरवा पंचायत में संचालित सरकारी योजनाओं, आंगनबाड़ी केंद्रों, पीडीएस दुकानों, कृषि, शिक्षा, मनरेगा, एमडीएम से सम्बंधित जानकारी ली। वार्ड आठ में संचालित मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-134 पर निरीक्षण के दौरान बच्चों को सुबह का नाश्ता चना गुड़ नहीं मिला था। साथ ही बच्चो के लिए भोजन भी नहीं बना था, जिसके लेकर डीएम ने सीडीपीओ संगीता कुमारी को सेविका पर कार्रवाई करते हुए इससे अवगत कराने का निर्देश दिया।

साथ ही जांच व समीक्षात्मक बैठक के दौरान अनुपस्थित रही एमडीएम प्रभारी अनिता कुमारी को कार्य मे शिथिलता को लेकर कार्रवाई करने निर्देश दिया। ग्रामीणों के शिकायत पर उत्क्रमित उच्च विद्यालय श्यामपुर में प्रधान शिक्षक व सहायक शिक्षक द्वारा परीक्षा फीस में अवैध उगाही का मामला सामने आने पर बीडीओ व बीपीआरओ मो. अताउल्लाह हक को निर्देश दिया।

Find Us on Facebook

Trending News