बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में सड़क किनारे लगा कूड़े का अंबार, दुर्गंध के बीच परीक्षार्थी परीक्षा देने को हैं मजबूर, बोले-शिकायत के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई

मुंगेर में सड़क किनारे लगा कूड़े का अंबार, दुर्गंध के बीच परीक्षार्थी परीक्षा देने को हैं मजबूर, बोले-शिकायत के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई

मुंगेर - कूड़े कचरे से निकलने वाले दुर्गंध के बीच परीक्षार्थी परीक्षा देने को मजबूर हैं। मामला मुंगेर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले रामधनी भगत डिग्री कॉलेज संग्रामपुर का है । प्राचार्य के अनुसार नगर पंचायत को कहने के बाद भी यहां से कचरा नहीं उठा रहा ।

मुंगेर जिला अंतर्गत संग्रामपुर प्रखंड मुख्यालय से होकर गुजरने वाली बेलहरनी नदी के किनारे अवस्थित रामधनी भगत डिग्री कॉलेज संग्रामपुर में बीए पार्ट वन सेमेस्टर 2 की परीक्षा हो रही है। जहां तारापुर, खड़गपुर सहित अन्य जगहों के कॉलेज के छात्र छात्राओं का परीक्षा केंद्र इस कॉलेज में बनाया गया है। जहां 13 सौ से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे है। लेकिन नगर पंचायत संग्रामपुर के लचर व्यवस्थाओं की वजह से नगर पंचायत से प्रतिदिन निकलने वाले कूड़ा कचरा के लिए अभी तक कोई जगह चिन्हित नहीं होने के कारण बेलहरनी नदी के किनारे कॉलेज के समीप ही कचरा डंप किया जाता है। 

वहीं राह चलने वाले राहगीरों एवं रामधनी भगत डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी आने जाने में दुर्गंध युक्त डंपिंग किए गए कचरा को पार कर जाना पड़ रहा है। जिसको ले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे छात्र-छात्राओं ने जमकर बवाल काटा और अपने पूरे परीक्षा के समय अवधि में नाक पर रुमाल और हाथ रखकर परीक्षा देते नजर आए। 

जब कॉलेज प्रशासन को मालूम है कि हजारों छात्र छात्राएं परीक्षा देने के लिए उपस्थित होंगे। बावजूद इसके डंप किये गए कचरे को नहीं हटाया गया स्थिति यह है कि जिस परीक्षा केंद्र में हम लोग परीक्षा देने के लिए आए हुए हैं। जिस रूम में परीक्षा देने के लिए बैठे हुए हैं वहां तक यह कचरा का दुर्गंध जाता है ऐसे में हम लोगों के परीक्षा भी प्रभावित होगी और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस संदर्भ में कॉलेज प्रशासन ने कहा कि कई बार नवगठित नगर पंचायत संग्रामपुर के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों सहित पदाधिकारी को भी अवगत कराया है की कॉलेज के समीप कचरे को डंप नहीं किया जाए.

 इसे अभिलंब हटाया जाए लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कार्य नहीं हो पाया है अगर यही रवैया रहा तो जिलाधिकारी को लिखित आवेदन देकर इसकी सूचना दी जाएगी।  वही छात्र-छात्राओं के विरोध के बाद नगर पंचायत प्रशासन ने कचरे के ऊपर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया और उग्र हो रहे छात्रों को किसी तरह समझाया गया। 

रिपोर्ट- मो. इम्तियाज खान


Suggested News