बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा में साइबर ठगों ने व्हाट्सएप ग्रुप पर लिंक भेज लोगों के उड़ाए लाखों रूपये, पीड़ितों ने साइबर थाना में दर्ज कराया मामला

नालंदा में साइबर ठगों ने व्हाट्सएप ग्रुप पर लिंक भेज लोगों के उड़ाए लाखों रूपये, पीड़ितों ने साइबर थाना में दर्ज कराया मामला

NALANDA : साइबर ठग नित्य नए तरकीब निकल कर लोगों के खून पसीने के गढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं। एआई के बाद साइबर ठग WhatsApp ग्रुप पर लिंक भेजकर लोगों के बैंक खातों से लाखों रुपये की ठगी कर रहे हैं। नालंदा जिले में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं। 

नूरसराय थाना इलाके के लखीचक गांव निवासी सीएसपी संचालक मनोज कुमार ने बताया कि इसी थाना इलाके के धरमपुर गांव में सीएसपी चलाता है। सुबह जब वह केंद्र खोलकर ग्राहक का रुपए निकाल रहे थे तो रुपए कटने का मैसेज नहीं आ रहा था। दो तीन ग्राहकों को रुपए निकालने के बाद मैसेज नहीं आया। तब वह अपना मोबाइल चेक किए। जिसमें एक ग्रुप पर apk. के सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर मोबाइल बैकिंग ऐप को अपडेट करने का मैसेज आया हुआ था।

जब उसे डाउनलोड किया। तब उनके बैंक अकाउंट के जगह दूसरे बैंक अकाउंट में सारी राशि ट्रांसफर का मैसेज आने लगा। इसके बाद उन्होंने तुरंत मोबाइल बंद कर साइबर थाना में शिकायत करने पहुंचे। उन्होंने बताया कि अब तक 70 हजार रुपए की ठगी का मैसेज आ चुका है। मोबाइल बंद है इस कारण अभी पता नहीं चल पा रहा है। इसी तरह बिहारशरीफ के अमित भारती ने बताया कि उसके भी व्हाट्सएप ग्रुप पर मैसेज आया था। इंस्टॉल करने के बाद उसका पूरा मोबाइल हैक हो गया। जिसके बाद वह भी शिकायत दर्ज  करने साइबर थाना पहुंचा।

साइबर डीएसपी ज्योति शंकर ने बताया कि इस तरह के कई लोगों से ठगी की शिकायत मिली है। करीब सबा लाख रुपए की ठगी की गई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि किसी भी अनजान ऐप या लिंक पर क्लिक नहीं करें। उन्होंने कहा कि बैंक कभी भी फोन या मैसेज के माध्यम से ग्राहकों से उनकी बैंकिंग जानकारी नहीं मांगते हैं।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News