बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में बाल श्रम के खिलाफ प्रशासन ने चलाया अभियान, मुक्त कराए गए दुकान में काम कर रहे चार बच्चे, कारोबारियों में मचा हड़कंप

पूर्णिया में बाल श्रम के खिलाफ प्रशासन ने चलाया अभियान, मुक्त कराए गए दुकान में काम कर रहे चार बच्चे, कारोबारियों में मचा हड़कंप

PURNEA : जिले के श्रीनगर ब्लॉक से श्रम संसाधन विभाग के अधिकारियों ने अलग अलग जगह से दुकान में काम करते 4 नाबालिग को विमुक्त कराया और बाल कल्याण विभाग के सुपुर्द कर दिया. श्रीनगर के श्रम प्रबंधक पदाधिकारी आकाश कुमार ने बताया कि उप श्रम आयुक्त कार्यालय पूर्णिया और श्रम अधीक्षक जगन्नाथ पासवान के निर्देश पर श्रम संसाधन विभाग, प्रयास जैक सोसाइटी और बचपन बचाओ आंदोलन के संयुक्त प्रयास से हर मंगलवार को धाबा दल द्वारा जिले में बाल श्रम के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. 

उन्होंने कहा की इसी कड़ी में श्रीनगर ब्लॉक से चार बच्चों को विमुक्त कराया गया है. यह बच्चे श्रीनगर के अलग-अलग क्षेत्र में काम कर रहे थे. बच्चे मिठाई की दुकान और बांस की दुकान में काम कर रहे थे. बाल श्रम करवाने  वाले दुकान प्रतिष्ठान संचालकों के चंगुल से मुक्त कराकर इन बच्चों को बाल कल्याण समिति पूर्णिया को सौंप दिया गया है. 

जानकारी के मुताबिक चारो बच्चों की उम्र 10 वर्ष से लेकर 14 वर्ष के बीच है. अधिकारी आकाश कुमार ने बताया कि जो भी व्यक्ति बाल श्रम करवा रहे हैं. उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी. विभाग की इस कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मच गया है. 

पूर्णिया से अंकित झा कि रिपोर्ट

Editor's Picks