बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर मैदान में 38 प्रत्याशी , एनडीए-इंडी गठबंधन में तगड़ा मुकाबला, इस सीट पर सबसे ज्यादा हैं उम्मीदवार

पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर मैदान में 38 प्रत्याशी , एनडीए-इंडी गठबंधन में तगड़ा मुकाबला,  इस सीट पर सबसे ज्यादा हैं उम्मीदवार

पटना- बिहार में पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद में अब मुख्य मुकाबला एनडीए और इंडी गठबंधन के बीच होने वाला है. 2 अप्रैल को नाम वापसी की समय सीमा खत्म होने के बाद 4 लोकसभा सीटों के लिए 38 प्रत्याशी रण में हैं. 

38 उम्मीदवार ठोक रहे हैं ताल

पहले चरण में गया सुरक्षित संसदीय सीट से हम पार्टी के जीतन राम मांझी, जमुई सुरक्षित सीट से लोजपा रामविलास के अरुण भारती, राष्ट्रीय जनता दल के अर्चना रविदास समेत सभी प्रमुख दलों और गठबंधन के प्रत्याशी मैदान में हैं. औरंगाबाद से भाजपा उम्मीदवार सुशील कुमार सिंह और नवादा निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रीय जनता दल के श्रवण कुमार कुशवाहा प्रमुख हैं.नामांकन पत्रों की जांच 30 मार्च को की गई. दो अप्रैल तक नाम वापस लेने की तिथि के बाद चार लोकसभा सीटों में कुल 38 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं. 

गया में सबसे ज्यादा प्रत्याशी

पहले चरण में 19 अप्रैल को जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद में वोटिंग होगी. नाम वापसी के बाद सबसे अधिक उम्मीदवार गया सीट पर हैं. नवादा सीट को छोड़ कर बाकी 3 सीटों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी दे दिए गए हैं. नवादा के डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी का तबादला होने की वजह से चुनाव चिह्न आवंटन के लिए राज्य निर्वाचन कार्यालय को भेजा गया है.

क्या गुंजन बिगाड़ेगे खेल

नवादा में भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के श्रवण कुमार समेत 8 प्रत्याशियों के बीच लड़ाई है.  इसमें भोजपुरी स्टार गुंजन कुमार भी शामिल हैं. गुंजन भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय मैदान में उतरे हैं.नवादा में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे भोजपुर-मगही सिंगर गुंजन कुमार सिंह एनडीए और इंडी गठबंधन का खेल बिगाड़ सकते हैं. 

जीतन राम-सर्वजीत आमने सामने

बता दें गया लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां से पूर्व मुख्यमंत्री और हम के उम्मीदवार जीतन राम मांझी और राजद से पूर्व मंत्री  कुमार सर्वजीत प्रत्याशी हैं. गया, औरंगाबाद और जमुई में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है.   


Suggested News