बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा शासित इस राज्य में सिर्फ 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, प्रदेश के 40 लाख महिलाओं को होगा लाभ

भाजपा शासित इस राज्य में सिर्फ 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, प्रदेश के 40 लाख महिलाओं को होगा लाभ

DESK : मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने प्रदेश के 40 लाख लाड़ली बहनों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब मध्य प्रदेश में लाडली बहनों को सिर्फ 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इससे ऊपर की राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। यह निर्णय मंगलवार को भोपाल में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

वर्तमान में रसोई गैस सिलेंडर 848 रुपए में मिल रहा है। अब लाड़ली बहनों को 450 रुपए में सिलेंडर मिलेगा। बाकी के 398 रुपए की सब्सिडी राज्य सरकार देगी। इससे सरकार पर 160 करोड़ का भार आएगा।

इससे पहले बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ देने का निर्णय भी लिया गया। इसके तहत कार्यकर्ताओं का 2 लाख रुपए और सहायिकाओं का एक लाख का बीमा किया जाएगा। ये राशि 62 साल की उम्र होने से पहले निधन होने पर दी जाएगी। दुर्घटना में स्थायी दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

कैबिनेट की बैठक के बाद नगरीय विकास और आ‌वास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 97 हजार 300 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। दोनों बीमा योजनाओं का प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी।

ड्यूटी के दौरान सरकारी कर्मियों की मौत पर  एक करोड़ का मुआवजा

कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि बैठक में तय किया गया है कि ईमानदार कर्मचारी, अधिकारी को प्रोत्साहित करने का फैसला लिया गया है। छिंदवाड़ा के नरेश कुमार शर्मा की ड्यूटी के दौरान जान गंवा चुके हैं। बोलेरो का पीछा करने के बाद उसे रोकने के दौरान उन पर गाड़ी चढ़ा दी गई थी। सरकार ने परिजनों को 10 लाख रुपए दिए थे। अब तय किया गया है कि 90 लाख रुपए और दिए जाएंगे। यह राशि पत्नी और माता-पिता दोनों में बराबर बांटी जाएगी।

Suggested News