नेपाल सीमा पर बढ़ी सरगर्मीः SSB ने 3 विदेशी महिलाओं सहित 5 लोगों को हिरासत में लिया, जांच में नहीं दिखा सकीं जरूरी दस्तावेज

नेपाल सीमा पर बढ़ी सरगर्मीः SSB ने 3 विदेशी महिलाओं सहित 5 लोगों को हिरासत में लिया, जांच में नहीं दिखा सकीं जरूरी दस्तावेज

N4N DESK: इन दिनों भारत देश से जुड़ी हर सीमा पर जवानों की चौकसी बढ़ा दी गई है। हालांकि कुछ सीमाएं ऐसी हैं, जहां से बेटी-रोटी जैसे संबंध होने की वजह से ज्यादा सावधानी नहीं बरती जाती। इन्ही में से एक है भारत नेपाल सीमा, जो बिहार में स्थित है। फिलहाल बड़ी खबर यह है कि एसएसबी के जवानों ने अवैध तरीके से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी तीन उज्बेकिस्तान की महिलाओं सहित दो भारतीय युवकों को पकड़ा है।

एसएसबी 56वीं वाहिनी के पथरदेवा बीओपी के एसएसबी जवानों की ओर से चकोरवा के पास वाहनों की तलाशी लिये जाने के दौरान एक ऑटो पर सवार तीन विदेशी महिला के साथ दो भारतीय युवकों को पकड़ा गया। नेपाल सीमा क्षेत्र से भारतीय सीमा क्षेत्र में बिना किसी आवश्यक दस्तावेज के प्रवेश करने के बाद ऑटो पर सवार होकर भारतीय क्षेत्र में कहीं जा रही थी। इन लोगों के द्वारा बॉर्डर ले ऑटो को किराए पर लिया गया था। हिरासत में लिए गए उज्बेकिस्तान की 3 महिला सहित दोनों भारतीय पुरुषों से पुलिस,एसएसबी के अधिकारी सहित इमीग्रेशन और जांच एजेंसी पूछताछ कर रही है।

पकड़ी गई तीन उज्बेकिस्तान की महिलाओं में 20 साल की राजाबाभा इनोवेट, 22 साल की राजाबाभा स्मीगुल और 18 साल की युसूपाभा डायना शामिल हैं। तीनो महिलाएं उज्बेकिस्तान के काश्काडारिया की रहने वाली है और तीनों की शिनाख्त इनके पास से मिले पासपोर्ट के आधार पर की गई। वहीं हिरासत में लिए गए दोनों भारतीय युवक नरपतगंज बसमतिया के रहने वाले हैं। जिसमें एक 24 साल का मो. इस्माइल और दूसरा 19 साल का सरोज कुमार साह है। तीनों महिलाओं के पास से भारत में प्रवेश करने के वीजा समेत दूसरे अन्य आवश्यक दस्तावेज नहीं पाए गए हैं।

उनका कहना है कि वह उज्बेकिस्तान से नेपाल के काठमांडू घूमने के लिए आई थी और पिछले कई दिनों से नेपाल के भ्रमण पर थी। नेपाल के कप्तानगंज, दीवानगंज होते हुए बिना किसी आवश्यक दस्तावेज के ही भारतीय सीमा क्षेत्र में प्रवेश कर गई जहां अवैध रूप से भारतीय क्षेत्र में घुसने पर तीनों विदेशी महिलाओं को एसएसबी ने गिरफ्तार कर लिया। इन सबके बीच हिरासत में लिए गए तीनों विदेशी महिलाओं के बिना किसी आवश्यक दस्तावेज के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश के पीछे सबसे बड़ा सवाल इनकी मंशा और कहां और किनसे मिलने ऑटो पर जा रही थी।बहरहाल जांच एजेंसी लगातार पूछताछ कर रही है।

Find Us on Facebook

Trending News