बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार में दीपावली को लेकर लोकल फॉर वोकल की बढ़ी मांग, पारंपरिक दीये बनाने में जुटे दो दर्जन कुम्हार

कटिहार में दीपावली को लेकर लोकल फॉर वोकल की बढ़ी मांग, पारंपरिक दीये बनाने में जुटे दो दर्जन कुम्हार

KATIHAR : कटिहार में दीपों का बाजार अब धीरे-धीरे गुलजार होने लगा है। बाजारों में रंग-बिरंगे दीपक की दुकानें भी सजने लगी है। स्थानीय लोग भी अब लोकल मेड और ऑनलाइन से दूर होकर स्थानीय बाजार में जमकर दीप खरीद रहे हैं। यहीं नहीं एक दूसरे को दीप जलाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। कटिहार शहरी क्षेत्र के पटेल चौक स्थित कुम्हार टोली में करीब दो दर्जन से अधिक घरों में दीप बनाने का व्यवसाय वर्षों से चला आ रहा है।

आज भी इन सभी घरों में दीप बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अपने अपने घरों में दीप निर्माण कर फिर यह लोग स्थानीय बाजार में अपने दीपों को खपाते हैं। दीप बनाने वाले स्थानीय कुम्हार बतातें हैं कि उन्हें केंद्र सरकार के सौजन्य से जब से उनलोगों को इलेक्ट्रिक चाक उपलब्ध कराया गया है। उससे उन्हें काफी फायदा मिल रहे है। 

इलेक्ट्रिक चाक की वजह से पहले की तुलना में अब वे लोग दोगुना दीपक, कलश और अन्य उत्पाद बना रहे हैं। इनकी माने तो बाजार में दीपों की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 40 प्रतिशत ज्यादा बाजार रहने की संभावना है। इसलिये वे लोग इसी अनुपात में दिया व अन्य उत्पाद भी बना रहे हैं। वहीं देश मे प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के शुरू होने की ये लोग तारीफ कर रहे है। 

वहीं इन बाजारों में स्थानीय लोग भी अब चाइना बल्ब और झालर से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही स्थानीय लोग खुद भी दियें खरीद रहे हैं और लोगों से भी दीप खरीदने की अपील कर रहे हैं। स्थानीय व्यक्ति अमित वर्मा ने बताया कि उनके घर भी दीप जले। इसलिए लोगों को ऑनलाइन और चाइना बल्ब और झालर से दूर होकर अपने-अपने घरों में दीप जलानी चाहिए। बाजारों में रंग-बिरंगे दीप अभी से बिकने लगे हैं। लोगों में अब भोकल फ़ॉर लोकल के तहत दीप खरीदने को लेकर खासा उत्साह भी देखा जा रहा है। वही उत्पादक भी अब ग्राहकों की राह देख रहे हैं। अब देखना यह दिलचस्प होगा की कुम्हार के दीप बनाने के उद्योग को इस वर्ष कितना फायदा होता है।

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Suggested News