बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पंचाने नदी का बढ़ा जलस्तरः बिहारशरीफ के तीन मोहल्लों में तीन फीट तक लग गया पानी, लोगों का जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

पंचाने नदी का बढ़ा जलस्तरः बिहारशरीफ के तीन मोहल्लों में तीन फीट तक लग गया पानी, लोगों का जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

NALANDA: मानसून की लगातार बारिश और नदियों का उफान कहर बरपा रहा है। पंचाने नदी का जलस्तर बढ़ने से बिहारशरीफ के नीचले इलाके के तीन मोहल्लों में पानी घुस गया है। सलेमपुर के रविदास टोले के 50 से ज्यादा घरों में तीन फीट तक पानी है। गरीब परिवार बाल-बच्चों के साथ बगल के टोले में शरण लिये हुए हैं। हबीबपुरा और जलालपुर मोहल्ले में भी नदी पानी का फैलाब हो रहा है। बाढ़ के डर के बीच इन मोहल्लों के लोगों की चिंता घर और परिवार की सता रही है।

इतना ही नहीं मोहल्लों के खेत भी जलमग्न हो गये हैं। भिंडी, कद्दू, बोरा, बैगन आदि की फसलें पानी में डूब गयी हैं। आसपास के 350 बीघा की खेती प्रभावित हो गयी है। किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। जलालपुर मोहल्ले के साईं मंदिर के पास के घरों में तक पंचाने का पानी पहुंचा है। सबसे विकट स्थित सलेमपुर मोहल्ले की है। यहां गंगा विशुण, लोहा सिंह रविदास, सिद्धेश्वर रविदास, रामप्रीत रविदास, सागर रविदास, व अन्य कहते हैं कि उनके मोहल्ले में नदी के पानी से तबाही मच गयी है। घरों में रखे खाने के सामान बर्बाद हो गये हैं।  जलस्तर में लगातार इजाफा होने के कारण आशानगर-किसान कॉलेज मुख्य मार्ग पर भी नदी का पानी बह रहा है। हबीबपुर जाने के रास्ते पानी में डूबा हुआ है।

पहले यास तूफान की जोरदार बारिश और उसके तुरंत बाद मॉनसून के आगमन से बिहार में नदियों सहित सभी जलाशयों में पानी अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। हालात ऐसे हो गए हैं कि गंगा सहित सभी सहायक नदियों का पानी हर घंटे बढ़ रहा है। कई नदियां खतरे के निशान को भी पार कर चुकी हैं और उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। 

Suggested News