बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर : भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर लगी मुहर

बड़ी खबर : भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर लगी मुहर

News4nation desk : ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में सोमवार को जिस डील का जिक्र किया था। आज उसपर मुहर लग गई है। भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर दस्तखत हो गया है। 

अरब डॉलर का रक्षा समझौता
 इस सौदे में अमेरिका से 24 MH60 रोमियो हेलिकॉप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद शामिल है। एक अन्य डील छह AH 64Eअपाचे हेलिकॉप्टर को लेकर है जिसकी कीमत 80 करोड़ डॉलर होगी। ट्रंप ने इसकी जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 3 अरब डॉलर से ज्यादा के डिफेंस डील से दोनों देशों के रक्षा संबंध और मजबूत होंगे।
 
 पीएम मोदी बोले- अमेरिका से भारत की साझेदारी अहम
 इस डील के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हमने भारत-अमेरिका पार्टनरशिप के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की, वह चाहे रक्षा हो या सुरक्षा। हमने एनर्जी स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप, ट्रेड और पिपल-टु-पिपल के बीच संबंधों पर भी चर्चा की। भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर का रक्षा समझौता हुआ है। रक्षा क्षेत्र में भारत-अमेरिका के बीच मजबूत होता रिश्ता हमारी साझेदारी का महत्वपूर्ण पक्ष है।
 
 ट्रंप ने पाकिस्तान को सीधे लहजे में सुनाया

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत का यह दौरा कभी नहीं भूलेंगे। डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्तों का भी जिक्र किया। इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को खरी-खरी सुना डाला। 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की धरती से चलने वाले आतंकवाद पर लगाम लगाने की जरूरत है। 

सोमवार को ही ट्रंप ने कर दिया था ऐलान
बता दें ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में सोमवार को ही इस डील का ऐलान कर दिया था। उन्होंने बताया था कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलिकॉप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे। 

ट्रंप ने कहा था, 'हम अब तक के कुछ श्रेष्ठ उपकरण बनाते हैं।   जिमने विमान, मिसाइलें, रॉकेट, पोत शामिल है। हम अब भारत के साथ सौदा कर रहे हैं। इसमें उन्नत वायु रक्षा प्रणाली और सशस्त्र तथा बिना शस्त्र वाले एरियल वीइकल शामिल हैं।

Suggested News