बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शुरू होने वाला है देश सबसे बड़ा पेमेंट बैंक अब घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं

शुरू होने वाला है देश सबसे बड़ा पेमेंट बैंक अब घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं

N4N Desk: देश का सबसे बड़ा पेमेंट बैंक खुलने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) का उद्धघाटन करेंगे।इस बैंक को 21 अगस्त को शुरू किया जाना था लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद टल गया था। इस पेमेंट बैंक से काफी सुविधा मिलने वाली है.


ग्रामीण इलाके के लोग डिजिटल बैंकिंग का लाभ ले सकेंगे। मोबाइल एप से या पोस्ट ऑफिस जाकर आप कही से भी किसी भी बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। संचार मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 'आईपीपीबी की दो शाखाएं पहले से ही परिचालन में हैं, जबकि बाकी 648 शाखाओं को देश के हर एक जिले में खोला जाएगा। आईपीपीबी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग व वित्तीय सेवा प्रदान करने के लिए 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस शाखाओं का लाभ उठाएगी'. 

सुरेश सेठी ने कहा कि 'परिचालन, तकनीकी स्तर पर और बाजार के दृष्टिकोण से हम शुरुआत करने को तैयार हैं। आईपीपीबी बैंकिंग सेवा डाकघरों के लिए मील का पत्थर साबित होगा'.

सरकार का कहना है कि आईपीपीबी के तहत भारत में मौजूद लगभग 1.55 लाख डाकघर शाखा ग्राहकों के लिए काम करेंगे। कुल 650 पेमेंट बैंक शाखा नियंत्रण कार्यालय के तौर पर काम करेंगी। यानी कि 650 पेमेंट्स बैंक के अलावा भी सारे डाकघरों में बैंकिंग सुविधा देने का विकल्प रहेगा। इसके अलावा आईपीपीबी में एक तय समय के अंदर 5,000 एटीएम भी शुरू करने की भी योजना है।

Suggested News