भारत-चीन के बीच 5 सूत्री सहमति, सैनिकों को हटाने में लाएंगे तेजी

भारत-चीन के बीच 5 सूत्री सहमति, सैनिकों को हटाने में लाएंगे तेजी

Desk: LAC पर जारी तनातनी के बीच मॉस्को में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच करीब ढाई घंटे मुलाकात हुई. विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी समकक्ष वांग यी के बीच बैठक के दौरान सीमा पर तनाव खत्म करने को लेकर 5 सूत्री सहमति बनी है. साथ ही दोनों पक्ष इस पर राजी हुए हैं कि बातचीत जारी रखेंगे और सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी.

सीमा पर बने तनावपूर्ण माहौल को खत्म करने और सैनिकों को हटाने को लेकर मॉस्को में गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी समकक्ष वांग यी के बीच करीब ढाई घंटे तक बैठक चली. दोनों देशों के नेता SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को में हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर की चीन समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन (SCO) से इतर हुई.


भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने सहमति व्यक्त की कि भारत-चीन संबंधों को विकसित करने के लिए दोनों पक्षों को नेताओं की आम सहमति की सीरीज से मार्गदर्शन लेना चाहिए, मतभेदों को विवाद नहीं बनने देना चाहिए.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों मंत्रियों ने 'भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के साथ-साथ भारत-चीन संबंधों पर हुए घटनाक्रम पर स्पष्ट और रचनात्मक चर्चा की. बयान के अनुसार, दोनों पक्ष इस पर सहमत हुए हैं कि आपसी संवाद जारी रखना चाहिए, जल्दी से सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए, उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए और तनाव को कम करना चाहिए.' यह सब ऐसे समय में हो रहा है जब भारत और चीन की ओर से एक-दूसरे पर हवा में गोलीबारी करने का आरोप लगाया जा रहा है, जो सीमा विवाद में नवीनतम फ्लैशपोइंट बन गया है.

Find Us on Facebook

Trending News