बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत ने रच दिया इतिहास, डब्लूपीएल के आगाज के साथ महिलाओं के लिए दिखा दी नई राह ...

भारत ने रच दिया इतिहास, डब्लूपीएल के आगाज के साथ महिलाओं के लिए दिखा दी नई राह ...

DESK. महिला प्रीमियर लीग का आगाज चार मार्च से हो गया है। इस लीग की शुरुआत के साथ ही क्रिकेट के इतिहास में नई शुरुआत हुई। महिला प्रीमियर लीग के दौरान कुल 22 मुकाबले खेले जाएंगे। लीग के पहले सीजन में कुल पांच टीमों की 87 खिलाड़ी हिस्सा ले रही है। महिला प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले के चार दिन बाद ही आईपीएल 2023 शुरू होगा। महिला और पुरुष आईपीएल में कुछ अंतर भी है।

आईपीएल 2023 के लिए इस बार नया नियम आया है जिसमें इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू हो रहा है। यानी टीमें एक निश्चित समय के दौरान मैच के दौरान ही अपने खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकेंगी। महिला प्रीमियर लीग के लिए ये नियम लागू नहीं होगा। वहीं जबकि आईपीएल में टीमों की प्लेइंग 11 में अधिकम चार विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं, मगर महिला प्रीमियर लीग में भी इस नियम को लागू किया गया है। हालांकि अगर किसी टीम के पास एसोसिएट देश के खिलाड़ी हैं तो उन्हें भी मौका मिल सकता है। बता दें कि महिला प्रीमियर लीग में कुल पांच टीमें हैं जिनमें से सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स के पास ही एसोसिएट देश के खिलाड़ी है। ऐसे में सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स ही टीम में अधिकतम पांच खिलाड़ियों को मैदान में खेलने के लिए उतार सकेगी।

इसके अलावा भी कुछ नियम हैं जो महिला और पुरुष लीग के लिए अलग अलग है। दोनों ही लीग में कुछ फॉर्मेंट भी अलग है। जानकारी के मुताबिक आईपीएल में टीमों को 5 टीमों के साथ दो-दो और चार टीमों के साथ एक-एक मुकाबला खेलना होता है। हर टीम कुल मिलाकर 14 मुकाबले खेलती है। वहीं महिला प्रीमियर लीग में पांच टीमों में हर टीम सभी चार टीमों के साथ दो-दो मुकाबले खेलेगी। इस तरह हर टीम कुल आठ मुकाबले खेलेगी।

वहीं आईपीए में लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की शीर्ष चार टीमों के बीच प्लेऑफ मुकाबले खेले जाते है। इस प्लेऑफ मुकाबलों के बाद ही फाइनल की टिकट पक्की होती है। वहीं महिला प्रीमियर लगी में स्टेज मुकाबलों के बाद पॉइंट्स टेबल में शीर्ष में रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचने में सफल होगी। इसके अलावा दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा जिसके बाद हारने वाली टीम बाहर होगी और जीतने वाली टीम दूसरी फाइनलिस्ट बनेगी।

महिला प्रीमियर लीग में भी हर पारी में दो डीआरएस लिए जाने की सुविधा मिलेगी। 40 औवर के पूरे मुकाबले के दौरान 4 स्ट्रैटेजिक टाइम आउट दिए जाएंगे। मैच जीतने पर विजेता टीम को दो पॉइंट मिलेंगे। अगर मैच टाई होता है तो इस स्थिति में सुपर ओवर भी खेला जाएगा और मैच का विजेता चुना जाएगा।


Suggested News