बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत से बैंकिंग सेवा सुदूर ग्रामीण इलाकों तक पहुंच जायेगी : बीजेपी

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत से बैंकिंग सेवा सुदूर ग्रामीण इलाकों तक पहुंच जायेगी : बीजेपी

PATNA : पटना के जीपीओ परिसर में आयोजित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पूरे देश में आज से शुरू हो रहे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए अब बैंकिंग सुविधा आपके द्वार पर पहुंच गयी है। बिहार के सभी 38 जिलों व 190 एक्सेस प्वाइंट पर शुरू हो रहे बैंक की पहुंच अगले 4 महीने में 9000 जगहों पर हो जायेगी। 16 हजार डाक सेवक गांव-गांव घूम कर लोगों को बैंकिंग की सेवा प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, नंदकिशोर यादव, श्याम रजक समेत पटना जिले के सभी बीजेपी विधायक उपस्थित थे।

बिहार के डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बैंकों की कुल 3,588 शाखाएं हैं, इनमें अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 9000 शाखाएं जुड़ जायेंगी। बिहार के लोगों की बैंकों में 8.19 करोड़ खाते हैं जिनमें से 5.13 करोड़ मोबाइल से जुड़े हुए हैं तथा उनके बैंक खातों में 3.10 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। राज्य के सभी 42 हजार गांवों और 1 लाख टोलों में बैंकिंग सेवा के विस्तार की जरूरत है ताकि बैंकिंग सुविधा किसी भी व्यक्ति से एक फर्लांग से ज्यादा दूरी पर नहीं हो।

केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लाभुकों को बैंक खाते के जरिए दिया जा रहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत के बाद जहां बैंकिंग सेवा सुदूर ग्रामीण इलाकों तक पहुंच जायेगी वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के भुगतान में भी सहूलियत होगी।

नित्यानंद राय ने उजियारपुर में किया शुभारंभ

बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष  नित्यानंद राय ने उजियारपुर के लाट बसेपुरा में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारम्भ किया। नित्यानंद राय ने अपने सम्बोधन में  कहा कि बड़े पैमाने पर शुरू होने वाली इस सेवा में 650 शाखाएं शामिल होंगी और 17 करोड़ खातों के साथ यह पोस्टल विभाग बैंकिंग शुरू करेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा। नित्यानंद राय ने इस आइपीपीबी योजना से लोगों को जुड़ने का आह्वान भी किया और कहा की हमारी मातायें, बहनें और बेटियाँ और बुजुर्ग इस बैंकिंग व्यवस्था का सबसे ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।


Suggested News