बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विध्वंसक जहाज इम्फाल नौसेना के बेड़े में शामिल, ब्रह्मोस मिसाइल से है लैस, समुद्र में ऐसे और मजबूत होगा भारत

विध्वंसक जहाज इम्फाल नौसेना के बेड़े में शामिल,  ब्रह्मोस मिसाइल से है लैस, समुद्र में ऐसे और मजबूत होगा भारत

DESK-  भारतीय नौसेना में आज स्वदेश निर्मित स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक ‘आईएनएस इम्फाल’ को औपचारिक रूप से शामिल किया जाएगा. इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे. 20 अक्टूबर को सभी परीक्षण पूरे करने के बाद INS Imphal को नौसेना को सौंप दिया गया था. इम्फाल विध्‍वंसक पहला युद्धपोत है जिसका नाम उत्तर पूर्व के एक शहर के नाम पर रखा गया है. यह विशाखापट्टनम क्लास का तीसरा गाइडेड मिसाइल विध्वंसक है. नौसेना अधिकारियों के मुताबिक युद्धपोत को रक्षा मंत्री की मौजूदगी में मुंबई स्थित नौसेना की डॉकयार्ड में आयोजित एक समारोह में शस्त्र बल में शामिल किया जाएगा.आईएनएस इंफाल करीब डेढ़ महीन तक समुद्र में तैनात रह सकता है. इसमें 300 सैनिकों के तैनाती की व्यवस्था है. इंफाल में 32 बराक और 8 मिसाइल की तैनाती है. साथ ही 16 ब्रह्मोस एंटी शिप मिसाइल से यह युद्धपोत लैश है. यह स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर है.

आईएनएस इंफाल 2017 के मई महीने में बनना शुरू हुआ था. इसको दो साल बाद यानी 2019 के अप्रैल महीने में पानी में उतारा गया. इसके चार साल बाद इसकी समुद्री परीक्षण किया गया. और फिर हाल में 20 अक्टूबर को इसी साल इसकी डिलीवरी कर दी गई. आईएनएस विशाखापट्टनम, आईएनएस मरमुगाओ पहले ही भारतीय सेना में कमीशन किए जा चुके हैं.

इम्फाल पोत की क्षमता के बारे में नौसेना ने बताया कि यह सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक 'ब्रह्मोस' मिसाइलों और मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली 'बराक-8' मिसाइलों से लैस है। समुद्र के भीतर युद्ध क्षमता के लिए विध्वंसक जहाज में कई और भी सुविधाओं को जोड़ा गया है.इम्फाल की आपूर्ति के बारे में समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार एमडीएल ने अनुबंध में तय समय से 4 महीने पहले डिलिवरी की है. नौसेना के बेड़े में शामिल 'इम्फाल' महिला कर्मचारियों के लिए पहला आवासीय युद्धपोत है. एमडीएल ने एक बयान में कहा, इम्फाल महिला अधिकारियों और नाविकों के लिए आवास वाला पहला नौसैनिक युद्धपोत है.

इम्फाल जहाज 312 लोगों के चालक दल को समायोजित कर सकता है. 4000 समुद्री मील की क्षमता वाला ये युद्धपोत 42 दिनों के सामान्य मिशन को निर्बाध तरीके से अंजाम दे सकता है. जहाज का एक्सेस बढ़ाने के लिए इसे दो हेलीकॉप्टरों से भी सुसज्जित किया गया है.   


Suggested News