बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारतीय रेलवे दे रहा इन टिकटों पर छूट, जीनिए शर्तें

भारतीय रेलवे दे रहा इन टिकटों पर छूट, जीनिए शर्तें

N4N DESK: आमतौर पर भारतीय रेलवे आम यात्रीयों को किराए में छूट नहीं देता. लेकिन रेलवे टिकट रिजर्वेशन के समय 53 विभिन्न कैटेगरी के लोगों के लिए भारतीय रेलवे में टिकट पर छूट के लिए विकल्प है. 

टिकट में छूट वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, मरीजों, छात्रों, युद्ध विधवा के साथ-साथ अन्य कैटेगरी के लोगों को मिल सकता है. छूट पाने के लिए रिजर्वेशन फॉर्म में ही ऑप्शन दिया रहता है. बता दें कि जब आप ऑनलाइन आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक करते हैं तब आपको छूट पाने के कुछ कैटगरी के ऑप्शन दिए रहते हैं. लेकिन अगर आपको छूट के सभी 53 कैटगरी जानने हैं तो आपको रिजर्वेशन काउन्टर से ही टिकट लेना पड़ेगा. 

ये हैं टिकट पर छूट पाने की शर्तें

जान लीजिए कि भारतीय रेलवे के अनुसार आप एक बार में एक ही कैटगरी चुन सकते हैं और छूट पा सकते हैं. ये छूट सिर्फ एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी और मेल ट्रेनों के किरायों पर दी जाती है. सीजन टिकट, सर्कुलर जर्नी टिकट और गतिमान एक्सप्रेस व हमसफर एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों में छूट नहीं मिलती है. वरिष्ठ नागरिकों को छोड़ कर अन्य कैटगरी में छूट तभी मिलती है जब संबंधित व्यक्ति का भारत में निर्गत प्रमाण पत्र दिखाया जाता है. किसी विशेष उद्देशय के लिए लिए गए छूट वाले टिकट के दौरान उसी रूट से यात्रा करनी होती है. रूट बदलने पर छूट नहीं मिल सकता. जान लीजिए कि उन यात्राओं पर छूट नहीं मिल सकता है जहां यात्रा की लागत केंद्र सरकार, राज्य सरकार, स्थानीय निकाय, निगम, विश्वविद्यालय देता है. 


Suggested News