आम आदमी के खाने तक पहुंची महंगाई की मार, चावल, दाल और आटे की कीमतों में हुई वृद्धि

आम आदमी के खाने तक पहुंची महंगाई की मार, चावल, दाल और आटे की कीमतों में हुई वृद्धि

पटना. आम आदमी पर महंगाई की मार बढ़ती ही जा रही है। आए दिन अलग-अलग चीज़ों के दामों में बढ़ोतरी और महंगाई से लोगों को परेशानी देखने को मिलती है। कभी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से परेशानी, कभी घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी से परेशानी, तो कभी खाद्य सामग्री के मूल्यों में वृद्धि से परेशानी।

इस बार महंगाई का असर चावल, दाल और आटे पर देखने को मिल रहा है। लगातार चावल, दाल और आटे के दामों में इज़ाफा देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में जहां खुले आटे के भाव में दो रुपये प्रति किलो का इज़ाफा हुआ है, तो वहीं चावल और दाल के दामों में पांच रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। वहीं बात की जाए ब्रांडेड आटे की तो अभी इसके भाव स्थिर हैं। लेकिन आने वाले दिनों में  इसकी कीमत में भी इजाफा हो सकता है।

हालांकि इस बढ़ते महंगाई में राहत की बात यह कि सरसो तेल और रिफाइंड ऑयल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले कुछ दिनों में सरसो तेल और रिफाइंड के भाव में 10 रुपये प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गयी है। वहीं बात करें रुस-यूक्रेन के युद्ध के वक्त की तो उस वक्त तेल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन अब आम आदमी के लिए ये राहत की बात है कि तेल और रिफाइंड के भाव अब सामान्य हो चुके हैं।

वहीं इस बढ़ते महंगाई पर बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ का कहना है कि आने वाले दिनों में तेल और रिफाइंड की कीमतों में और गिरावट हो सकती है। उन्होंने कहा कि कीमतों में गिरावट की वजह वर्तमान में शादी-ब्याह और धार्मिक अनुष्ठान का नहीं होना है। इन चीज़ों के नहीं होने से अभी मांग में कमी आयी है और इसी की वजह से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।  

Find Us on Facebook

Trending News