इंटैक ने पटना में राज्‍यस्‍तरीय हेरिटेज क्विज प्रतियोगिता का किया आयोजन, विद्या विहार रेसिडेंसियल स्‍कूल, पूर्णिया के बच्‍चों ने मारी बाजी

इंटैक ने पटना में राज्‍यस्‍तरीय हेरिटेज क्विज प्रतियोगिता का किया आयोजन, विद्या विहार रेसिडेंसियल स्‍कूल, पूर्णिया के बच्‍चों ने मारी बाजी

PATNA : इंडियन नेशनल ट्रस्‍ट फॉर आर्ट एंड कल्‍चरल हेरिटेज (इंटैक), बिहार द्वारा पटना आर्ट कॉलेज में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय हेरिटेज क्विज में विद्या विहार रेसिडेंसियल स्‍कूल, पूर्णिया के अक्षु अक्षांश एवं यश ने प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया। दूसरे एवं तृतीय स्‍थान पर डी.पी.एस पटना के छात्र रहे। 

क्विज मास्‍टर, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डॉ. अखौरी विश्‍वप्रिय और इंडियन रेल सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी अतुल प्रियदर्शी थे। बी.आई.टी. मेसरा की प्रो. अनामिका नंदन क्विज स्‍कोरर थी। विशिष्‍ट अतिथि  के रूप में इंटैक बिहार स्‍टेट चैप्‍टर के संयोजक, प्रेम शरण; पटना विश्‍वविद्यालय के प्रो. जयदेव मिश्र; संग्रहाध्यक्ष, डॉ. शिव कुमार मिश्र  और पटना आर्ट कॉलेज के प्राचार्य अजय कुमार पाण्‍डेय ने भाग लिया। 

इंटैक पूर्णिया चैप्‍टर के संयोजक एवं संरक्षक क्रमश: राजेश चंद्र मिश्र एवं रमेश चंद्र मिश्र ने सफलता के लिए विद्या विहार रेसिडेंसियल स्‍कूल और पूर्णिया चैप्‍टर को बहुत-बहुत बधाइयाँ दी।  इंटैक पूर्णिया चैप्‍टर के सह-संयोजक, डॉ. रमन के अनुसार इस सफलता में  विशाल और उर्वशी माला का महत्वपूर्ण योगदान रहा। विभिन्न वक्ताओं ने धरोहर के संरक्षण में बच्‍चों की भूमिका, पर्यटक स्‍थल में उसकी मौलिकता के साथ छेड़छाड़ नहीं करने, पटना कलम को विलुप्‍त होने से बचाने, आम जनता का अब तक धरोहर से जुड़ाव स्थापित नहीं होना और पुरास्‍थल भ्रमण के समय अपनी डायरी रखना आदि बातों पर जोर दिया।  

इंटैक पटना चैप्‍टर के संयोजक भैरव लाल दास का कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम में इंटैक पूर्णिया चैप्‍टर के सह-संयोजक डॉ. रमन; पटना चैप्‍टर के दिलीप वर्मा, रश्मि प्रियदर्शी; गया चैप्‍टर के मनीष सिन्‍हा, राकेश कुमार; रवि, चन्‍दना दत्त, डॉ. डॉली सिंह और मोहनजी आदि उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News