बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

"संकटमोचन" पर सेमिनार, रायपुर विश्वविद्यालय में लाइफ मैनेजमेंट और कम्यूनिकेशन स्किल पर होगी चर्चा

"संकटमोचन" पर सेमिनार, रायपुर विश्वविद्यालय में लाइफ मैनेजमेंट और कम्यूनिकेशन स्किल पर होगी चर्चा

RAIPUR : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में दो दिनों तक हनुमान जी पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी होगी। सात और आठ सितंबर को होने वाली संगोष्ठी में हनुमान जी के लाइफ मैनेजमेंट और कम्यूनिकेशन स्किल पर चर्चा होगी। 

यूनिवर्सिटी चाहती है कि यहां के छात्र भगवान हुनमान से जीने की कला सीखें। भगवान हुनमान का लाइफ मैनेजमेंट उन्हें बताया जाएगा। वर्तमान परिदृश्य में उनके लाइफ मैनेजमेंट की व्याख्या की जाएगी। इन सब के साथ यहां कम्यूनिकेशन स्किल पर भी बात होगी। इसके लिए पूरे विश्व से रिसर्च पेपर आमंत्रित किए गए हैं। सेमिनार का थीम “हनुमान जी का लाइफ मैनेजमेंट” और “हनुमान जी का वर्तमान और प्राचीन स्वरूप” है। 

संगोष्ठी में हनुमान के मैनेजमेंट स्किल्स, आधुनिक और प्राचीन हनुमान के रूप, आम जीवन में राम और रामायण का महत्व, हनुमान देव पूजन एवं उपासना केंद्र जैसे विषयों के अलावा अन्य 19 विषय शामिल किए गए हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति एमएस परमार कहते हैं, “इस कार्यक्रम का आयोजन अयोध्या रिसर्च इंस्टीट्यूट और कल्चर डिपार्टमेंट के द्वारा उत्तर प्रदेश के कल्चर डिपार्टमेंट के इंडोलॉजी एंड हेरिटेज मैनेजमेंट विभाग के साथ मिलकर किया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए विदेश से भी लोग आ रहे हैं। पूरे विश्व से हमने करीब 60 रिसर्च पेपर प्राप्त किए हैं।” बता दें कि एक ऋषि और भगवान विष्णु के भक्त नारद मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित मखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल हैं। वहां उन्हें पहले पत्रकार के रूप में वर्णित किया गया है, जिन्हें समाचार एकत्र करने की कला में महारत हासिल थी।


Suggested News