बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीसीसीआई से पंगा ईशान किशन को पड़ा भारी, सेंट्रल कांट्रेक्ट की सूची से हुए बाहर, बिहार के इस खिलाड़ी को मिली जगह

बीसीसीआई से पंगा ईशान किशन को पड़ा भारी, सेंट्रल कांट्रेक्ट की सूची से हुए बाहर, बिहार के इस खिलाड़ी को मिली जगह

MUMBAI : रणजी क्रिकेट को छोड़कर आईपीएल को प्राथमिकता देना ईशान किशन के लिए भारी पड़ता नजर आ रहा है। न सिर्फ उन्होंने अपने कप्तान रोहित शर्मा का विश्वास खो दिया है. बल्कि अब बीसीसीआई ने भी उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए सेंट्रल कांट्रेक्ट की लिस्ट से बाहर कर दिया है। ईशान किशन के साथ यह कार्रवाई श्रेयस अय्यर के साथ भी की गई है। आज भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सेंट्रल कांट्रेक्ट वाले खिलाड़ियों की सूची जाहिर की है। 

BCCI ने अपने बयान में कहा कि श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को वार्षिक अनुबंध में शामिल नहीं किया गया है। बोर्ड ने दोनों को राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं होने के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने इसकी जगह आईपीएल की तैयारियों को प्राथमिकता दी, जिसके बाद से ही उनके कांट्रेक्ट खत्म किए जाने की चर्चा थी। पिछले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में अय्यर ग्रेड बी और ईशान सी में थे। जिसके तहत अय्यर को तीन करोड़ और ईशान को एक करोड़  रुपए मिलते थे।

BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवींद्र जडेजा को A+ में रखा गया है। सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में 30 खिलाड़ियों के नाम हैं। श्रेयस अय्यर और इशान किशन को मौजूदा घरेलू क्रिकेट सीजन के अधिकांश हिस्से में शामिल नहीं होने के चलते वार्षिक रिटेनरशिप अनुबंध से हटाया गया है। 

केएल राहुल और शुबमन गिल को मिली ग्रेड ए में जगह

केएल राहुल और शुबमन गिल को ग्रेड ए में जगह मिली है। हार्दिक पंड्या भी ग्रेड ए में हैं। सूर्यकुमार यादव ने ग्रेड बी में अपना स्थान बरकरार रखा है। यशस्वी जयसवाल को सीधे ग्रेड बी में जगह दिया गया है।

3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी स्वत: ग्रेड सी में हो जाएंगे शामिल

बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि जो खिलाड़ी निर्दिष्ट अवधि के भीतर न्यूनतम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20ई खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा. उदाहरण के लिए, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान, जिन्होंने अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं, अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच, यानी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही शृंखला के 5वें टेस्ट में भाग लेते हैं, तो उन्हें ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा.

आकाश दीप सहित इन खिलाड़ियों के लिए भी की गई सिफारिश

चयन समिति ने फास्ट बॉलिंग अनुबंध की भी सिफारिश की है. जिसमें आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा को शामिल किया गया है. बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी खिलाड़ी उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों।

Grade A+ – रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा.

ग्रेड ए- आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पांड्या.

ग्रेड बी- सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल.

ग्रेड सी – रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार.


Suggested News