बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस्राइल गाजा में और अधिक सहायता पहुंचाने के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग खोलने पर सहमत,मिस्त्र की इस्राइल से कूटनीतिक संबंध तोड़ने की धमकी

इस्राइल गाजा में और अधिक सहायता पहुंचाने के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग खोलने पर सहमत,मिस्त्र की इस्राइल से कूटनीतिक संबंध तोड़ने की धमकी

 इजरायल वहीं युद्ध के चलते गाजा में मानवीय संकट गहरा गया है। इजरायल और हमास के बीच बीते 63 दिनों से घमासान युद्ध जारी है. इस दौरान दोनों पक्षों के तरफ से लगातार हमलें हो रहे हैं. हालांकि, इजरायल ने युद्ध की घोषणा करने के बाद से गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हवाई हमले और जमीनी आक्रण शुरु कर दिया. हजारों फलस्तीनी अमानवीय परिस्थितियों में रहने को मजबूर हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अपील की है कि वह इस मानवीय आपदा को रोकने के लिए तुरंत कदम उठाए। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा में रहने वाली 80 फीसदी आबादी अपने घर छोड़कर पलायन कर चुकी है। गाजा में टेलीकॉम सेवाएं बंद है और खाने-पानी और दवाईयों की भी समस्या हो रही है।

वहीं हिजबुल्ला के एंटी टैंक मिसाइल के हमले में दो इस्राइली सैनिकों के घायल होने की खबर है। इस्राइली सेना ने बताया कि हमला लेबनान सीमा पर शतुला इलाके में हुआ। वहीं हिजबुल्ला के हमले के जवाब में इस्राइली सेना ने भी हिजबुल्ला के उन ठिकानों पर बमबारी की, जहां से हमले हुए।  इजरायल सरकार गाजा में मानवीय आपूर्ति में तेजी लाने में मदद के लिए केरेम शालोम सीमा को खोलने पर सहमत हो गई है। फ़िलिस्तीनियों के साथ नागरिक समन्वय के लिए इज़रायली निकाय, सीओजीएटी ने एक बयान में कहा कि केरेम शालोम को अगले कुछ दिनों में खोला जाएगा।सीओजीएटी में सिविल विभाग के प्रमुख कर्नल एलाड गोरेन ने कहा कि केरेम शालोम को निरीक्षण के लिए खोला जाएगा और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा निरीक्षण के बाद मानवीय सहायता के प्रवाह की अनुमति दी जाएगी।गत 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने से पहले गाजा में जाने वाले 60 प्रतिशत से अधिक ट्रकों को ले जाने के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग का उपयोग किया जाता था।

संयुक्त राष्ट्र के सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने भी मीडियाकर्मियों को बताया कि बातचीत हो रही है और इस संबंध में आशाजनक संकेत मिल रहे हैं। जिनेवा से एक बयान में, ग्रिफिथ्स ने कहा, यह पहला चमत्कार होगा जो हमने इतने दिनों में देखा है और यह मानवीय कार्यों के लिए लॉजिस्टिक प्रक्रिया और लॉजिस्टिक आधार को बड़ा बढ़ावा देगा।उन्होंने यह भी कहा कि इससे गाजा पट्टी पर ट्रकों का प्रवाह बढ़ेगा।गौरतलब है कि वर्तमान सहायता केवल राफा सीमा के माध्यम से गाजा पट्टी तक पहुंच रही है जिसके कारण भोजन, दवा और ईंधन सहित मानवीय सहायता के प्रवाह में देरी हो रही है।

उधर गाजा पट्टी में इस्राइली हमलों के चलते बड़ी संख्या में फलस्तीनी लोग गाजा छोड़कर मिस्त्र की सीमा में दाखिल हो रहे हैं। अब इसे लेकर मिस्त्र ने नाराजगी जाहिर की है और धमकी दी है कि अगर उन उनके यहां शरणार्थियों का आना बंद नहीं हुआ तो वह इस्राइल के साथ अपने कूटनीतिक संबंध खत्म कर देंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा पट्टी से लोग मिस्त्र के सिनाई पेनिनसुला पहुंच रहे हैं। 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में गाजा पट्टी में मारे जा रहे आम नागरिकों की मौतों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि दक्षिणी गाजा में इस्राइल की कार्रवाई को एक हफ्ता बीत गया है लेकिन उन्होंने वादा किया था कि आम नागरिकों की सुरक्षा की जाएगी लेकिन उनके वादे और असल नतीजों में अंतर दिख रहा है। वॉशिंगटन में ब्रिटेन के विदेश मंत्री से मुलाकात के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कही। 




Suggested News