मगध विवि के छात्रों का विरोध : बिहार में दिखा है, अब देश में दिखेगा : तीन साल की डिग्री छह साल में कैसे पूरी होती है

मगध विवि के छात्रों का विरोध : बिहार में दिखा है, अब देश में दिखेगा : तीन साल की डिग्री छह साल में कैसे पूरी होती है

PATNA : बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद हर जगह नीतीश कुमार की पोस्टर से साथ यह नारा लिखा हुआ मिला कि ‘बिहार में दिखा है, अब देश में दिखेगा।‘ अब इस नारे की आगे की पंक्तियां भी कॉलेज छात्रों ने जोड़ दी है, छात्रों ने लिखा है कि ‘बिहार में दिखा है, अब देश में दिखेगा : तीन साल की डिग्री छह साल में कैसे पूरी होती है’। इन नारों के पोस्टर के साथ आज बड़ी संख्या में मगध यूनिवर्सटी के छात्र-छात्राएं राजभवन का घेराव करने पहुंचे थे। इन छात्रों में यूनिवर्सिटी की मौजूदा व्यवस्था के साथ राज्य सरकार के खिलाफ भी जबरदस्त आक्रोश नजर आया।

दरअसल, इन छात्रों की नाराजगी मगध यूनिवर्सिटी में स्नातक सत्र पूरा होने में लगातार देरी को लेकर थी। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे छात्रों ने बताया कि विवि की पूरी व्यवस्था खराब हो चुकी है। अभी तक यहां शिक्षण सत्र 2017-20 की रिजल्ट जारी नहीं हो सकी है। 2018-21 की परीक्षा नहीं ली गई है। 2019-22 का अब तक रिजल्ट नहीं जारी हुआ है। 2020-23 का अभी तक पंजीयन भी नहीं हुआ है। ऐसे में इन छात्रों का कहना है कि भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।


परिवार का है दबाव

राजभवन पहुंची कुछ छात्राओं ने बताया कि उनके परिवार के लोग बार बार पूछ रहे हैं कि आखिर उनका ग्रेजुएशन कब पूरा होगा और हमलोगों के पास कुछ जवाब नहीं होता है। वहीं एक छात्र ने बताया कि जो स्थिति है, उसके बाद अब सुसाइड करने का मन करता है। इनमें कई छात्राओं की आंखों में रिजल्ट नहीं आने के कारण  आंसू भी निकलने लगा। 

नहीं भर पा रहे कोई फॉर्म

वहीं एक छात्र ने बताया कि आज इतने सारे कंपटीशन के फॉर्म निकल रहे हैं। सभी में योग्यता के रूप में ग्रेजुएशन मांगी जाती है। लेकिन विवि की लेटलतीफी के कारण हमलोग कोई फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं, क्योंकि स्नातक पूरी नहीं हो सका है। हमारी मांग है जल्द सत्र नियमित किए जाएं और विवि में स्थायी कुलपति की नियुक्ति की जाए। 



Find Us on Facebook

Trending News