पिछले वर्ष की तुलना में आसान था इस बार का NEET EXAM

पिछले वर्ष की तुलना में आसान था इस बार का NEET EXAM

Patna: देश के अधिकतर मेडिकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. कोर्स में एडमीशन के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा जिसमें आज देश के सभी राज्यों से लगभग 14 लाख छात्रों ने भाग लिया। नीट की परीक्षा उड़ीसा राज्य में स्थगित कर दी गई। 

गोल इन्स्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री विपीन सिंह के अनुसार परीक्षा में फिजिक्स से 45, केमिस्ट्री से 45 एवं बायोलॉजी से 90 प्रश्न पूछे गए। श्री सिंह ने बताया कि फिजिक्स में प्रश्नों का वितरण निम्नतः है-   मकैनिक्स-18, माडर्न-7, करेंट $ मैगनेट-6, इलेक्ट्रोस्टेट-4, ऑप्टिक्स-4, एस॰ एच॰ एम॰ बेव-3, हिट और थर्मोडाइनेमिक्स-4 चैप्टर्स से पूछे गए और इस विषय में पूछे गए प्रश्नों का लेवल पिछले वर्ष की तुलना में आसान था। लगभग 60ः प्रश्न आसान थे, 25ः प्रश्न थोड़े अधिक कान्सेप्ट बेस्ड थे और 15ः प्रश्न कठिन थे। 

केमिस्ट्रि में फिजिकल केमिस्ट्री से 16 प्रश्न, ऑरगेनिक केमिस्ट्री से 12 प्रश्न एवं इनऑरगेनिक केमिस्ट्री से 17 प्रश्न पूछे गए। ऑरगेनिक, फिजिकल तथा इनऑरगेनिक के ज्यादातर प्रश्न एन.सी.ई.आर.टी. से पूछे गए हैं। केमिस्ट्री का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा आसान था। बॉटनी से 55 प्रश्न और जूलॉजी से 35 प्रश्न पूछे गए। लगभग सभी प्रश्न एन.सी.ई.आर.टी. से पूछे गए हैं। बायोलॉजी का पेपर भी पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा आसान था। पूरे नीट पेपर का अनालिसिस के बाद लगभग 75ः से 76 : मार्क्स पर जेनरल कैटेगरी के छात्रों को ऑल इंडिया 15ः कोटा से एम.बी.बी.एस. मिलने की संभावना है। अलग अलग स्टेट का 85ः कोटा के द्वारा मेडिकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. कोर्स के लिए दाखिला लिया जाता है और इसका कट ऑफ़  राज्यों के अनुसार अलग अलग होता है।

श्री सिंह ने कहा कि बिहार एवं झारखण्ड के छात्रों को रिजल्ट के बाद होने वाले काउन्सेलिंग से संबंध्ति किसी समस्या में सहयोग करने के लिए हमारी संस्था द्वारा 9 जून, ;2 बजे दिन में एवं 10 जून, ;11 बजे को एक वर्कशॉप आयोजित की जा रही है जिसमें काउन्सेलिंग से सम्बंधित टेक्निकल जानकारी दी जाएगी और साथ ही जरूरत पड़ने पर उन्हें सहयोग किया जाएगा। 


Find Us on Facebook

Trending News