जम्मू-कश्मीर से धारा-370 खत्म,अब ये बैंक होगा सरकारी, ग्राहकों पर क्या होगा असर..जानिए...

जम्मू-कश्मीर से धारा-370 खत्म,अब ये बैंक होगा सरकारी, ग्राहकों पर क्या होगा असर..जानिए...

N4N DESK: जम्मू कश्मीर से धारा 370 खत्म हो गया है।मतलब अब राज्य में कई बड़े बदलाव होंगे। केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर को दिया गया कई विशेष अधिकार खत्म हो गए हैं।J&K  बैंक अब जल्द ही अब केंद्र सरकार के अधीन आने वाला है। आर्टिकल 370 हटते ही बैंक के मैनेजमेंट में बड़े बदलाव की तैयारी है।अभी तक J&K बैंक जम्मू-कश्मीर सरकार के अधीन था।लेकिन अब  ये बैंक अब केंद्र सरकार के अधीन होगा।कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाले संविधान का आर्टिकल 370 और 35A खत्म कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है।
 
 अब क्या होगा

J&K बैंक पर वित्त मंत्रालय का अधिकार हो जाएगा।वर्तामन में J&K बैंक में राज्य सरकार का करीब 60 फीसदी हिस्सा है।अब ये हिस्सेदारी केंद्र सरकार को ट्रांसफर हो जाएगी।नियुक्ति का अधिकार वित्त मंत्रालय के पास होगा।बैंक के चेयरमैन  MD की नियुक्ति वित्त मंत्रालय कर सकता है।केंद्र सरकार बैंक के मैनेजमेंट में बड़ा बदलाव कर सकती है। J&K BANK की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए वित्त मंत्रालय कदम उठाएगा।
 
वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।जानकारी के अनुसार बैंक पर आतंकवादी संगठनों को लोन देने का आरोप भी लगा है.

जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर
 
 जानकार बताते हैं कि इस बदलाव का ग्राहकों को पर इसका खास असर नहीं होगा। क्योंकि बैंक का नाम भी नहीं बदलेगा. साथ ही, बैंक की सिर्फ ऑनरशिप चेंज होगी. हालांकि, बैंक की दरों में कुछ बदलाव हो सकता है. लेकिन मौजूदा ग्राहकों के खातों एवं अन्य सुविधआओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Find Us on Facebook

Trending News