बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जदयू फिर से टूट की ओर ... अब नीतीश के विधायक ने किया भाजपा की सरकार में शामिल होने के ऐलान

जदयू फिर से टूट की ओर ... अब नीतीश के विधायक ने किया भाजपा की सरकार में शामिल होने के ऐलान

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक ओर भाजपा विरोधी अभियान में विपक्षी एकजुटता की बात कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी पार्टी के विधायक ने भाजपा के समर्थन वाली सरकार को साथ देने का ऐलान किया है. नीतीश की पार्टी में इसे एक तरह से बड़ी टूट के रूप में देखा जा रहा है. दरअसल, पिछले सप्ताह ही नागालैंड में आए विधानसभा चुनाव परिणाम में जदयू ने 1 सीट पर चुनाव जीतने में सफलता पाई. जनता दल यूनाइटेड ने नागालैंड विधानसभा चुनाव में एक सीट पर कामयाबी हासिल की है. नागालैंड के त्सेमिन्यु विधानसभा क्षेत्र से जदयू के ज्वेंगा सेब ने जीत हासिल की है.

हालांकि चुनाव परिणाम के बाद अब नागालैंड में सभी दलों ने Nationalist Democratic Progressive Party (एनडीपीपी) को समर्थन करने का ऐलान किया है. यानी जदयू ने भी मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की पार्टी को समर्थन किया किया है. एनडीपीपी ने चुनाव भाजपा के साथ लड़ा. चुनाव परिणाम के बाद जहाँ एनडीपीपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं भाजपा 12, जदयू 1, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) 2, नागा पीपल्स फ्रंट 2, नेशनल पीपुल्स पार्टी 5, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 7 और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) 2 सीटों पर जीतने में सफल रही.

अब नागालैंड में रोचक स्थिति यह है कि यहां कोई विपक्ष नहीं होगा. चुनाव लड़ने वाली सभी पार्टियां सरकार में शामिल होंगी जिसमें जदयू भी शामिल है. एनडीपीपी के साथ बीजेपी का चुनाव से पहले का गठबंधन था. राज्य के सभी दलों ने मुख्यमंत्री रियो के नेतृत्व वाले गठबंधन को अपना समर्थन पत्र दिया है. ऐसे जदयू का एनडीपीपी नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन देना एक बड़ा चौंकाने वाला फैसला रहा है. चुकी एनडीपीपी का भाजपा के साथ चुनाव पूर्व का साथ था और चुनाव परिणाम के बाद जदयू ने भी समर्थन का ऐलान किया है. 

इसके पहले जनता दल (यूनाइटेड) ने नागालैंड के लोगों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने 14 वीं नागालैंड विधान सभा के चुनाव में पार्टी के पक्ष में मतदान किया था. JDU ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इसने चुनाव को 'न्याय के साथ विकास' के साथ चुनाव किया था, लेकिन "विधानसभा में असंगत प्रतिनिधित्व के कारण, यह घोषणापत्र को न्याय देने में सक्षम नहीं हो सकता है, जिस पर चुनाव लड़ा गया था." जदयू विधायक ज्वेंगा सेब  ने कहा कि हालांकि, JDU अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाना जारी रखेगा. उसके बाद मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की ओर से कहा गया कि जदयू सहित सभी दलों के विधायक उनकी सरकार को समर्थन कर रहे हैं और राज्य को कोई भी विपक्ष नहीं है. 

नागालैंड में जदयू का यह निर्णय एक प्रकार से चौंकाने वाला भी है. जहाँ बिहार सहित राष्ट्रीय स्तर पर जदयू प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार सहित जदयू अध्यक्ष ललन सिंह भाजपा विरोधी विपक्षी एकजुटता की बात करते हैं. वहीं अब नागालैंड में उनकी पार्टी के विधायक ने भाजपा वाली एनडीपीपी सरकार को समर्थन कर अलग किस्म का संकेत दे दिया है. जदयू की ओर से फ़िलहाल इस पर कुछ भी नहीं कहा जा रहा है कि यह निर्णय नागालैंड में जीते जदयू विधायक का व्यक्तिगत निर्णय है या फिर नीतीश- ललन से बात करने के बाद उन्होंने एनडीपीपी वाली सरकार को समर्थन किया है जिसमें पहले से भाजपा शामिल है.


Suggested News