बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रुपौली विधानसभा उपचुनाव में जदयू ने घोषित किया उम्मीदवार, सीएम नीतीश ने कलाधार मंडल पर लगाया दांव

रुपौली विधानसभा उपचुनाव में जदयू ने घोषित किया उम्मीदवार, सीएम नीतीश ने कलाधार मंडल पर लगाया दांव

पटना. रुपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए शुक्रवार को जदयू ने अपने उम्मीदवार की घोषणा की. पटना स्थित जदयू प्रदेश कार्यालय में कलाधार मंडल के नाम की घोषणा की गई. वे जदयू के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. प्रदेश जदयू अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, मंत्री लेसी सिंह, पूर्णिया से पूर्व सांसद संतोष कुशवाहा की मौजूदगी में कलाधार मंडल के नाम की घोषणा की गई. रुपौली से जदयू विधायक रही बीमा भारती ने पार्टी छोड़कर राजद का दामन थाम लिया था. इसी कारण रुपौली में उप चुनाव हो रहे हैं. उपचुनाव के लिए 21 जून तक नामांकन किया जा सकता है. 24 जून तक नामांकन पत्रों की जांच होगी. 26 जून तक नाम वापसी की तारीख है जबकि 10 जुलाई को मतदान होगा.

उम्मीदवारी की घोषणा होने पर कलाधार मंडल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसे पर उतरने का दावा किया. उन्होंने कहा कि वे जनता से जुड़े रहे हैं. वे धरातल से जुड़े नेता हैं. नीतीश कुमार के भरोसे को पूरा करते हुए वे उप चुनाव में जदयू की जीत सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने बीमा भारती पर हमला बोलते हुए कहा कि सीएम नीतीश ने दो बार बीमा को मंत्री बनाया और तीन बार विधायक बनाया. लेकिन उन्होंने जदयू से धोखा किया. लोकसभा चुनाव में इसका बड़ा खामियाजा बीमा को भुगतना पड़ा है. 

बीमा भारती को लोकसभा चुनाव में राजद ने पूर्णिया से उम्मीदवार बनाया था. हालाँकि बीमा भारती त्रिकोणीय मुकबले में बुरी तरह पिछड़ गई. पूर्णिया से निर्दलीय चुनाव जीते पप्पू यादव के मुकाबले वह तीसरे नम्बर पर रही. कलाधार मंडल ने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि बीमा से उन्हें किसी प्रकार की चुनौती नहीं है. जदयू इस बार फिर रुपौली में जीत हासिल करेगी. 

बीमा भारती के पति अवधेश मंडल उस इलाके के बाहुबली कहे जाते हैं. हत्या एवं हत्या के प्रयास सहित कई अन्य संगीन आपराधिक मामले उन पर दर्ज हैं. माना जा रहा है कि इस बार अवधेश मंडल  चुनाव मैदान में उतर सकते हैं. इस बीच जदयू ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर रुपौली के सामाजिक समीकरणों को साधने की कोशिश की है. रुपौली में बड़ी संख्या में मंडल मतदाता हैं. ऐसे में कलाधार मंडल अपने पक्ष में जातीय समीकरणों को साधने की कोशिश करेंगे. वहीं रुपौली में जदयू की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है क्योंकि पार्टी ने 2020 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. अब उप चुनाव में फिर से इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए पार्टी जोरदार तरीके से लग गई है. 

रंजन की रिपोर्ट

Editor's Picks