बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जदयू ने विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी से मांगा इस्तीफा, कहा- नियमों का करें पालन, राजद ने काटी कन्नी

जदयू ने विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी से मांगा इस्तीफा, कहा- नियमों का करें पालन, राजद ने काटी कन्नी

पटना: पिछले रविवार को नीतीश ने इंडी गठबंधन से नाता तोड़ कर एनडीए से हाथ मिला लिया. सूबे में जदयू भाजपा की सरकार बन गई. ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष के पद पर राजद के अवध बिहारी चौधरी का होना सत्ता पक्ष को नागवार गुजर रहा है. जदयू ने विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी से इस्तीफा देने को कहा है. जदयू ने कहा कि विगत रविवार को राज्य में एनडीए सरकार के गठन के बाद उन्होंने सदन का विश्वास खो दिया है,इसलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए.

जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में मर्यादा और शालीनता बनाए रखनी चाहिए, जब अध्यक्ष सदन में बहुमत का समर्थन खो देता है, तो उसे इस्तीफा दे देना चाहिए. नीरज ने कहा कि 243 सदस्यीय विधानसभा में  एनडीए सरकार के पास 128 का बहुमत समर्थन है. नीरज कुमार ने कहा कि बेहतर होता कि  संसदीय मानदंडों और नैतिक आधार पर खुद ही इस्तीफा दे दिया होता.

एनडीए के विधायक पहले ही विधानसभा के स्पीकर अवध बिहारी चौधरी  के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला चुके हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है. हालाकि अवध बिहारी चौधरी ने इस्तीफा के मुद्दे पर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है. बता दें अवध बिहारी चौधरी राजद से हैं. 

राजद ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. राजद प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि हम नहीं जानते कि अध्यक्ष क्या चाहते हैं,  यह कुछ ऐसा है जिसे अध्यक्ष को स्वयं स्पष्ट करना चाहिए.

इस विधान सभा के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब सत्ता पक्ष को अपनी सरकार खोने के बाद इस्तीफा देने की अनिच्छा के लिए अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा है. इससे पहले अगस्त 2022 में भी ऐसा हीं मौका आया था.

Suggested News