JDU ने 2 विधायकों को जोड़कर संख्या बल 45 पर पहुंचाया , दो MLA के निधन से फिर से '43' पर पहुंच गई पार्टी

JDU ने 2 विधायकों को जोड़कर संख्या बल 45 पर पहुंचाया , दो MLA के निधन से फिर से '43' पर पहुंच गई पार्टी

PATNA: बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू के एक और विधायक का आज सुबह निधन हो गया। दरभंगा के कुशेश्वरस्थान सीट से तीसरी बार चुनाव जीते शशिभूषण हजारी दिल्ली के गंगा राम अस्पताल में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली। मई महीने में ही जेडीयू के विधायक मेवालाल चौधरी की कोरोना से निधन हो गया था। सत्ताधारी दल जेडीयू के दो विधायकों के असामयिक निधन से नीतीश कुमार के विधायकों की संख्या एक बार फिर से घटकर 43 पर पहुंच गई है।

जेडीयू ने संख्या बल को 43 से 45 पर पहुंचाया था

 2020 विस चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को 43 सीटें ही मिली थी। चुनाव के थोड़े बाद जेडीयू ने बसपा से जीते एक मात्र विधायक जमां खान को दल में शामिल करा लिया और उन्हें मंत्री बना दिया। इसके अलावे लोजपा के एक मात्र विधायक राजकुमार सिंह को भी जेडीयू ने अपने पाले में मिलाकर संख्या बल को बढ़ाकर 45 पर पहुंचाया। लेकिन पिछले दो महीनों में 2 विधायकों के निधन से जेडीयू फिर उसी स्थान पर पहुंच गया। बिहार विधानसभा में विधायकों की कुल सीट 243 है। दो विधायकों के निधन के बाद यह संख्या घटकर 241 रह गई है। आज की तारीख में विस में बहुमत की बात करें तो कम से कम 121 विधायकों का समर्थन चाहिए। सत्ताधारी एनडीए खेमे में 126 ,महागठबंधन 110 और AIMIM के पांच विधायक हैं। 


राजद ने जेडीयू पर कसा तंज

सत्ताधारी दल जेडीयू के फिर से उसी संख्या बल पर पहुंचने पर राजद ने तंज कसा है। राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि नीतीश कुमार चाहे जितनी भी कोशिश कर लें जेडीयू विधायकों की संख्या बढ़ा नहीं सकते। उन्होंने जेडीयू पर तंज कसते हुए कहा कि जो जैसा करेगा वैसा भरेगा। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार बहुत जल्द गिरने वाली है।    

जानें किस दल के वर्तमान में कितने विधायक

NDA.......बीजेपी-74,जेडीयू-43, हम-4, वीआईपी-4, और निर्दलीय-1=126

महागठबंधन......राजद-75, कांग्रेस-19, माले-12, सीपीआई-2, सीपीएम-2=110 

AIMIM-5.... 

Find Us on Facebook

Trending News