जदयू विधायक संजीव कुमार ने की गैर मजरुआ खास भूमि के लगान पर लगी रोक हटाने की मांग, 11 विधायकों ने दी सहमति

जदयू विधायक संजीव कुमार ने की गैर मजरुआ खास भूमि के लगान पर लगी रोक हटाने की मांग, 11 विधायकों ने दी सहमति

PATNA : बिहार के किसान और आम जनों की सबसे बड़ी समस्या गैर मजरुआ खास जमीन से जुड़ी रोक को पुनः विधानसभा में ध्यानाकर्षण के माध्यम से परबत्ता विधायक डॉ संजीव कुमार ने सदन में रख कर सरकार से रोक हटाने की मांग किया। उनकी इन मांगों को अन्य 11 विधायकों ने अपनी सहमति प्रदान किया। 


ध्यानाकर्षण के माध्यम से उन्होंने कहा कि बिहार प्रदेश अन्तर्गत गैरमजरूआ खास जमीन की खरीद-बिक्री सहित लगान की रशीद कटती थी। लेकिन सिर्फ उसी जमीन की, जो सरकार की प्रतिबंधित सूची में दर्ज नहीं थीं और संबधित जमीन की जमाबंदी कायम था। लेकिन पिछले लगभग 6 वर्षो से वैसी गैर मजरूआ खास जमीन जो किसान और उनके पूर्वज 100 वर्षो से उस जमीन का लगान रशीद कटवा रहे थे। उनका रोक की वजह से लगान रशीद नही कट रहा है। साथ ही उस जमीन की बंदोबस्ती भी नही हो रही है। 

इस कारण किसानों को सरकार से मिलने वाली फसल क्षतिपूर्ति सहित अन्य अनुदान का लाभ नही मिल पा रहा है। ज्ञात हो कि बिहार कि 70% आबादी खेती पर ही निर्भर है और किसान किसी खास प्रयोजन में जमीन को बेच कर शादी व्याह सहित अन्य पारिवारिक कार्यक्रम करते हैं। 

रोक की वजह से इन किसानों को सरकारी अनुदान सहित जमीन की खरीद बिक्री का लाभ नही मिल पा रहा है। इसलिए सरकार से  गैर मजरूआ खास कि जमीन जो सरकार की प्रतिबंधित सूची में दर्ज नहीं है उसका  लगान रशीद काटने कि अनुमति देने हेतु सरकार का ध्यान आकृष्ट कराता हूं।

Find Us on Facebook

Trending News