बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातीय गणना पर लगी रोक को लेकर ललन सिंह ने बीजेपी पर किया हमला, कहा-पर्दे के पीछे प्रयासरत है भाजपा

जातीय गणना पर लगी रोक को लेकर ललन सिंह ने बीजेपी पर किया हमला, कहा-पर्दे के पीछे प्रयासरत है भाजपा

PATNA: बिहार में हो रही जातीय गणना पर पटना हाई कोर्ट की ओर से अंतरिम रोक लगा दी है। जिसके बाद से ही इस मुद्दे को लेकर राज्य में बयानबाजी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी कड़ी में जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी बीजेपी पर सवालिय लहजा में जमकर हमला बोला है। 

उन्होंने कहा कि जातीय गणना जरूरी है। और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जातीय गणना का फैसला सभी दलों के सहमति से लिया था। लेकिन कुछ दल पदे के पीछे से इसका विरोध कर रही है। इस पर हाई कोर्ट का जो फैसला आया है राज्य सरकार उस फैसले के आधार पर कानूनी राय लेकर उचित कदम उठाएगी। 

बता दें कि, न्यायालय में जातीय गणना पर रोक लगाने के लिए गाजियाबाद के युवक ने मुकदमा दायर किया था। जिसको लेकर ललन सिंह ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि, भाजपा  की पार्टी परदे के पीछे से लगातार जातीय गणना को रोकने की कोशिश कर रही है। लेकिन  उनको इससे कोई लाभ होने वाला नहीं है। बिहार में जातीय गणना हो कर रहेगी। 

वहीं   ललन सिंह ने कहा कि एक बात और है कि पुराने इतिहास में जाए तो जब मंडल कमीशन बिहार में लागू  हुआ था तो सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, उसमें सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ ने यह विश्लेषण किया था और निर्देश दिया था कि धर्म के आधार पर, जाति के आधार पर गणना करवाएं। यह सुप्रीम कोर्ट ने ही आदेश दिया था और हम लोग जातियां गणना करवा रहे हैं, जनगणना नहीं करवा रहे हैं। जनगणना और गणना में अंतर होता। 

Suggested News