बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातिगत गणना का समर्थन करने पर जदयू अध्यक्ष ने राहुल गांधी का किया स्वागत, प्रधानमंत्री को दे दी बड़ी नसीहत

जातिगत गणना का समर्थन करने पर जदयू अध्यक्ष ने राहुल गांधी का किया स्वागत, प्रधानमंत्री को दे दी बड़ी नसीहत

PATNA : बिहार में जाति आधारित गणना के दूसरे चरण का काम शुरू हो चुका है। साथ ही बिहार की सभी जातियों के साथ देश के सभी राज्यों के लिए भी कोड नंबर जारी कर दिए गए हैं। इन सबके बीच बिहार सरकार के इस फैसले को अब राहुल गांधी का भी समर्थन हासिल हो गया है। जिसको लेकर जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने उनका स्वागत किया है।

ललन सिंह ने अपने ट्विट में लिखा है कि राहुल गांधी जी और कांग्रेस पार्टी ने जाति आधारित जनगणना का समर्थन किया है जो सामाजिक न्याय की दिशा में एक सही कदम है और इसका स्वागत है।

जनता दल (यूनाइटेड) और हमारे नेता माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी की तरफ़ से इसकी मांग वर्षों से होता रहा है। इसबार भी गृहमंत्री श्री अमित शाह जी से मिलकर मांग की, जनता दल (यूनाइटेड) के 11 सांसदों का प्रतिनिधि मंडल गृहमंत्री जी से मिलकर जातिगत जनगणना करवाने की मांग की लेकिन वे नहीं माने। नीतीश कुमार जी ने राज्य में जातीय गणना कराने का निर्णय लिया जिसमें बीजेपी जानबुझ कर देर करती रही लेकिन मुख्यमंत्री जी के स्पष्ट निर्णय के सामने बीजेपी को झुकना पड़ा और गणना हो रही है।

आदरणीय प्रधानमंत्री जी, बिहार की कई जनहितकारी योजनाओं को आपने बाद में राष्ट्रीय योजनाओं में शामिल किया है। जनहित और राष्ट्रहित में इसे भी स्वीकार कर पूरे देश में जाति आधारित जनगणना कराइए ताकि अतिपिछड़े, दलित, पिछड़े और ऊंची जाति के लोगों को आबादी के अनुरूप सत्ता में भागीदारी और हिस्सेदारी मिलने का रास्ता साफ़ हो सके।

Suggested News