बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड के आईएएस अधिकारी ने तैयार किया ऐसा उपकरण, कोरोना मरीजों को पहुंचाएगा दवा से खाना तक

झारखंड के आईएएस अधिकारी ने तैयार किया ऐसा उपकरण, कोरोना मरीजों को पहुंचाएगा दवा से खाना तक

News4nation desk : देश में अपनी तरह का एक ऐसा उपकरण तैयार किया गया है। जो कोरोना मरीजों को दवा से लेकर खाना तक पहुंचाएगा। इस उपकरण को झारखंड के एक आईएएस अधिकारी ने तैयार किया है और उसे नाम दिया है कोबोट। 

झारखंड के जिस आईएएस अधिकारी ने यह कमाल किया है उनका नाम है आदित्य रंजन। आदित्य रंजन पश्चिमी सिंहभूम जिले के डीडीसी है और इसे अपने आवास के गैरेज में तैयार किया है। डिजाइनिंग से लेकर प्रोग्रामिंग तक उन्हीं के देखरेख में की गई है। 

डीडीसी आदित्य रंजन ने बताया कि कोरोना से जंग में कोबोट अपनी तरफ का अनोखा प्रयोग है। इससे डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का कोरोना संक्रमण से बचाव हो पाएगा।

उन्होंने बताया कि कोबोट का कोरोना मरीजों के लिए समर्पित अस्पताल में इस्तेमाल किया जाएगा। यह रिमोट से संचालित होता है। लिहाजा बिना किसी इंसान की मदद से यह मरीजों को दवा और खाना पहुंचाएगा।
 
 आदित्य रंजन ने बताया कि चाईबासा सदर अस्पताल और चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल में मंगलवार को इसका एकसाथ लोकार्पण होगा। कोबोट से लैस 20 बेड वाले आइसोलेशन वार्ड का सदर अस्पताल में उपायुक्त शुभारंभ करेंगे। वहीं कोबोट से लैस 30 बेड वाले आइसोलेशन वार्ड का रेलवे अस्पताल में उद्घाटन होगा। 

बता दें देश का पहला कोविड-19 सैंपल कलेक्शन बूथ भी चाईबासा में शुरू किया गया है। चाईबासा सदर अस्पताल में सैम्पल क्लेक्शन सेंटर का शुभारंभ हुआ। इस सिस्टम को भी डीडीसी आदित्य रंजन ने खुद शोधकर तैयार कराया।  

Suggested News