बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कल दिल्ली के जंतर मंतर पर सीएम नीतीश के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे जीतनराम मांझी, देशभर के इन खास सांसदों को भेजा निमंत्रण...

कल दिल्ली के जंतर मंतर पर सीएम नीतीश के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे जीतनराम मांझी, देशभर के इन खास सांसदों को भेजा निमंत्रण...

PATNA: पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी 5 दिसंबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रहे है। वहीं इस प्रदर्शन में अधिक से अधिक मात्रा में दलितों को शामिल करने के लिए उन्होंने देशभर के दलित सांसदों को निमंत्रण भेजा है। दरअसल, पिछले दिनों बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया था। इसके विरोध में पूर्व सीएम कल यानी मंगलवार को जंतर-मंतर पर धरना देने वाले हैं। 

पूर्व सीएम ने निमंत्रण पत्र में लिखा है कि, "आज एक बड़ा प्रश्न हमलोगों के समक्ष जस का तस खड़ा दिखाई दे रहा है। आजादी के 76 वर्षों के बाद भी, भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के द्वारा संविधान में अधिकार देने के बावजूद बाबा साहब के लोगों को अपमान झेलना पड़ रहा है। आप सबो के संज्ञान में होगा कि बिहार विधानसभा दशम सत्र दिनांक 09.11.2023 को द्वितीय पाली में अनुसूचित जाति/जनजाति आरक्षण के संदर्भ में अपनी बात रखना प्रारंभ ही किया था कि, उसी बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बिहार विधानसभा में जिस तरह से मेरे ऊपर अपमाजनक शब्दों का इस्तेमाल और सार्वजनिक रूप से दुर्व्यवहार किया गया उसको किस रूप में देखा जाय" ?

उन्होंने आगे लिखा है कि, "उसके एक दिन पहले बिहार विधानसभा में ही महिलाओं के प्रति गंदी मानसिकता से अभद बालें उनके द्वारा की गई यह भी आपके संज्ञान में होगा। तत्पश्चात बिहार सरकार के मंत्री. अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग रत्नेश सदा के साथ उनकी ही पार्टी के द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'भीम संसद' में उसी तरह का व्यवहार नीतीश कुमार के द्वारा की गई। उनके ऐसे व्यवहार और फिर उनके साथ के लोगों की चुप्पी बेहद खेदजनक प्रतीत होता है। खासतौर पर जो IN.D.I. A गठबंधन के शीर्ष नेताओं की चुप्पी है वह बहुत ही चिंताजनक है। ऐसा लगता है कि इस मुद्दे पर उनसबों की सहमति है। इसलिए आवश्यकता महसूस कर रहा हूँ कि ऐसी मानसिकता वाले लोगों को जनता के बीच और हमारे पूर्वजों, जिनके बल पर हमको सदियों से झेल रहे ऐसे सामाजिक दंश से मुक्ति मिली उनके बीच जाऊँ।

इसी कड़ी में दिनाक 05-12-2023 (मंगलवार) को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की समाधिस्थल "राजघाट" पर सुबह 10 बजे पूर्वाहन पर प्रार्थना करके 11:00 बजे पूर्वाहन से जंतर मंतर पर एक धरना का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। अत: आपसे भी अनुरोध है कि इस मुद्दे पर दलीय भावनाओं से ऊपर उठकर बाबा साहब के लोगों और देश की महिलाओं के सम्मान की रक्षा हेतू अपना समर्थन देने का विचार करेंगे। ताकि हम ऐसे मानसिकता वाले लोगों को एक माकूल जबाब भी दे सकें एवं अनुसू‌चित जाति-जनजाति एवं समस्त महिलाओं के आत्मसम्मान को जागृत रख सकें एवं सबल प्रदान कर सके।

Suggested News