केन्द्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, जुलाई में मिलेगी महंगाई भत्ते की तीन क़िस्त

केन्द्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, जुलाई में मिलेगी महंगाई भत्ते की तीन क़िस्त

DESK : पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी के बाद महंगाई में इजाफा हुआ है. इस मामले को लेकर विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है. इस बीच केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनर को बड़ी राहत देने जा रही है. वित्त मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कर्मचारियों के लंबित महंगाई भत्ते की किस्त का जल्दी ही भुगतान कर दिया जायेगा.

वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पिछले साल से रूका हुआ है. इसलिए जुलाई में उन्हें महंगाई भत्ते की तीन किस्त दी जायेग. साथ ही डीए पर से होल्ड भी हट जायेगा. मंत्रालय ने बताया कि एक जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते की तीन किस्तों का भुगतान किया जायेगा. यह जानकारी राज्यसभा में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखित तौर पर दी.राज्यसभा में अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने डीए का भुगतान ना करके 37,430.09 करोड़ रुपये की बचत की. जिसका उपयोग कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किया गया. उन्होंने बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 लंबित है.

गौरतलब है की पिछले साल तक कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था. जनवरी 2020 में इसे चार प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया गया था. यानी जनवरी तक का डीए 21 प्रतिशत होगा. उसके बाद जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में अगर चार-चार प्रतिशत भी डीए बढ़ा तो यह बढ़कर 29 प्रतिशत हो सकता है. इसके साथ ही सातवें वेतन आयोग के अनुसार कमर्चारियों का टीए भी बढ़ेगा.

सरकार के इस फैसले से केन्द्रीय कर्मियों और पेंशनर को महंगाई से राहत मिलेगी. हालाँकि कोरोना काल में इस महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गयी थी. जिससे कर्मियों और पेंशनर को परेशानी हो रही थी. 

Find Us on Facebook

Trending News