बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल बने पटना हाईकोर्ट के नए जज, सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने की अनुशंसा

जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल बने पटना हाईकोर्ट के नए जज, सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने की अनुशंसा

PATNA : छत्तीसगढ़ के जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल को पटना हाई कोर्ट का जज बनाया जायेगा।जस्टिस चंदेल के नाम की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉक्टर डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में गठित  पांच वरिष्ठ जजों की कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से की है।

 केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने और राष्ट्रपति की अनुमति  मिलने के बाद जस्टिस चंदेल पटना हाई कोर्ट के जज के पद की शपथ लेंगे।जस्टिस चंदेल का स्थानांतरण छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट से पटना हाई कोर्ट में प्रशासनिक कारणों से किया गया है।

जज अरविंद सिंह चंदेल का जन्म 1 सितंबर 1963 को बिलासपुर (छत्तीसगढ़) में हुआ । आपने बी.ए. की उपाधि पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय, रायपुर (छत्तीसगढ़) और एल.एल.बी की उपाधि गुरूघासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) से प्राप्त की। आपने 26 अगस्त 1987 को व्यवहार न्यायधीश वर्ग -2 के रूप में व्यवहार न्यायालय, शहडोल (मध्यप्रदेश) में पदग्रहण किया। 

तत्पश्चात आपने मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों में अधीनस्थ न्यायपालिका के विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दी। आपने राज्य परिवहन अपीलीय प्राधिकरण में पीठासीन अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दी, उसके उपरांत आपने जिला एवं सत्र न्यायाधीश, कवर्धा के रूप में अपनी सेवाएं दी। आपने छ.ग. उच्च न्यायालय में अतिरिक्त रजिस्ट्रार (प्रशासन) और रजिस्ट्रार (सतर्कता) और (निरीक्षण व जांच) के रूप में अपनी सेवाएं दी। आपने उन्नयन से पूर्व छ.ग. उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल के रूप में अपनी सेवाएं दी।

2019 में बने हाईकोर्ट के स्थायी जज

आप 27 जून 2017 को छ.ग. उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में उन्नत हुए और शपथ लिये। 02 सितंबर 2019 को आपने स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ लिया।


Suggested News