बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैलाशपति मिश्राने सींचा बीजेपी का वृक्ष तब बिहार में खड़ी हुई भारतीय जनता पार्टी, "हर भाजपा कार्यकर्ता कैलाशपति मिश्र जी का ऋणी है"- शिशिर चौबे

 कैलाशपति मिश्राने सींचा बीजेपी का वृक्ष तब बिहार में खड़ी हुई भारतीय जनता पार्टी, "हर भाजपा कार्यकर्ता कैलाशपति मिश्र जी का ऋणी है"- शिशिर चौबे

DELHI- 1980 में जनसंघ से बीजेपी अलग हुई। उस वक्‍त बीजेपी में ज्यादातर नेता जनसंघ के थे। पार्टी RSS की पद्धति पर ही चलती थी। उस वक्‍त कैलाशपति मिश्रा वो नेता थे जिन्‍होंने बिहार में बीजेपी का बीज बोया। कैलाशपाति मिश्रा तब बड़े नेताओं में जाने जाते थे, लेकिन गांव-गांव, खेत-खेत रिक्‍शे से ही चला करते थे। जिस बीजेपी को आज बिहार और पूरे भारत के लोग एक आक्रामक पार्टी के रूप में देखती है। उस बीजेपी को बिहार में  कैलाशपति मिश्रा ने वृक्ष बनाने में अहम भूमिका निभाई, इहोंने कभी किसी कार्यकर्ता से दूरियां नहीं रखीं।  कई दिनों तक पैदल घूमकर लोगों को जोड़ा। कार्यकर्ताओं के घर रुक कर उनके परिवारों से घुल मिलकर संगठन को मजबूत किया।    

 भाजपा के भीष्म पितामह एवं पुरोधा कहे जाने वाले स्मृति शेष कैलाशपति मिश्र जी की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी जन्मस्थली बक्सर स्थित दुधारचक में प्रतिमा का अनावरण होना ऐतिहासिक है। यह बात बक्सर के लोकप्रिय सांसद रहे स्वर्गीय लाल मुनी चौबे जी के सुपुत्र एवं सामाजिक कार्यकर्ता शिशिर चौबे ने कही। शिशिर चौबे ने कैलाशपति मिश्रा जी की प्रतिमा के अनावरण होने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता कैलाशपति जी के योगदान के ऋण से कभी विमुक्त नहीं हो सकता है। 

शिशिर चौबे ने अपने पिता लाल मुनी चौबे जी के कैलाशपति मिश्रा जी के साथ धनिष्ठ संबंधों को याद करते हुए कहा की दोनों ही शख्सियतों ने समाज से और राजनीति से जितना कुछ लिया, उतना समाज और राजनीति को दे दिया। लाल मुनी चौबे जी ने कैलाशपति मिश्रा जी का हमेशा दिल की गहराइयों से सम्मान किया है और उनको याद किए बिना बिहार में भाजपा की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

शिशिर चौबे ने कहा कि कैलाशपति मिश्रा जी भारतीय जनता पार्टी ही नहीं जनसंघ के संस्थापक नेताओं में एक रहे हैं। बिहार में जनसंघ की सफलता और भारतीय जनता पार्टी के वटवृक्ष को लगाने में उनकी सर्वाधिक भूमिका रही है। बिहार भाजपा के दधीचि और भीष्म पितामह जैसे उपनामों से संबोधित किए जाने वाले पुरोधा कैलाशपति मिश्रा जी भाजपा के सबसे प्रेरणादायी लोगों में से एक रहे हैं।

Suggested News