कैमूर जिले में शुरू हुआ धान क्रय केंद्र, किसानों ने शुरू किया था आन्दोलन

कैमूर जिले में शुरू हुआ धान क्रय केंद्र, किसानों ने शुरू किया था आन्दोलन

KAIMUR : जिले में धान क्रय केंद्र शुरू हो गया है. कैमूर जिला अधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने प्रेस वार्ता कर बताया कि कैमूर जिले के सभी पैक्स द्वारा धान की खरीद शुरू कर दी गई है. कल शाम तक जिले में 1729 एमटी धान का क्रय किया जा चुका है. धान का क्रय अभी जारी है. कैमूर जिले में धान खरीद का लक्ष्य दो लाख चालिस हजार एमटी है, इसके आलोक में क्रय शुरू हुआ है.  

रैयत किसानों के लिए 200 क्विंटल और गैर रैयत किसानों से 75 क्विंटल धान खरीदा जाएगा. धान खरीद का पैसा किसानों के सीधा खाते में भेजा जाएगा. धान विक्रय के लिए सभी किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. धान की नमी 17% से कम होना चाहिए. जिन किसान का दो पंचायत में जमीन पड़ता है वह किसान जहां उनका आवासन है वहां के पैक्स को अपना धान बेचेंगे. इसकी शिकायत के लिए हम लोगों ने फ्लाइंग स्क्वायड बनाया है. जिसमें सीओ और प्रखंड कृषि पदाधिकारी शामिल हैं. अगर जांच में अनियमितता पाई जाएगी तो संबंधित पैक्स और अध्यक्ष पर कार्रवाई होगी. 

बताते चलें की कल क्रय केंद्र खोलने की मांग को लेकर किसानों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया था. जिसमें उन्होंने कहा था की किसानों का धान समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जा रहा है. जिसकी वजह से किसान अपना शान औने-पौने दाम में बेच रहे हैं. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News