बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के कश्मीर कहे जानेवाले ककोलत जलप्रपात में आई अचानक बाढ़, बाल बाल बचे पर्यटक

बिहार के कश्मीर कहे जानेवाले ककोलत जलप्रपात में आई अचानक बाढ़, बाल बाल बचे पर्यटक

NAWADA : जिले के गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के मशहूर पर्यटक स्थल बिहार के कश्मीर कहे जाने वाले ककोलत जलप्रपात में गुरुवार को अचानक भीषण बाढ़ आ गई। इसकी वजह से दर्जनों की संख्या में सैलानी घंटों वहां फंसे रहे। सभी सैलानियों को केयर टेकर यमुना पासवान एवं उनके सहयोगियों के द्वारा सुरक्षित बाहर निकाला गया। बताया जाता है कि ककोलत में  भीषण बाढ़ आने से मुख्यधारा के समीप ऊपरी  स्थल का भाग पूर्ण रूप से पानी से ढक गया। 

साथ ही निचले हिस्से का 32 सीढ़ी पानी में डूब गया। यहां तक की परिसर स्थित मंदिर और ड्रेसिंग रूम का कुछ हिस्सा भी पानी में डूब गया। इस अवस्था में सैलानियों को बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया था। किसी तरह सैलानियों को मुख्यधारा के पास फंसे होने पर केयर टेकर यमुना पासवान तथा उनके सहयोगियों द्वारा काफी मशक्कत के बाद सैलानियों को बाहर निकाला गया। 

सोचने वाली बात यह है कि एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद के आदेशानुसार ककोलत जलप्रपात में धारा 144 लागू कर सैलानियों को ककोलत आने पर पूर्ण रूप से रोक लगा दिया गया है । इसके बाबजूद प्रतिदिन काफी संख्या में सैलानी ककोलत पहुंच रहे है। स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बनी हुई हैं। जिसका नतीजा यह है कि आज भीषण बाढ़ से ककोलत जलप्रपात में बड़ा हादसा हो सकता था। लेकिन इसे बचा लिया गया। बताया जा रहा है की ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि इससे पूर्व भी ऐसा कई बार हो चुका है।

नवादा से अमन कुमार सिन्हा की रिपोर्ट 


Suggested News