शर्तों के साथ राज्य में मनाया जायेगा दुर्गा पूजा, कमेटियों को सरकार देगी 50 हज़ार की अनुग्रह राशि

शर्तों के साथ राज्य में मनाया जायेगा दुर्गा पूजा, कमेटियों को सरकार देगी 50 हज़ार की अनुग्रह राशि

NEWS4NATIONA DESK : पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है. इस बीच अगले माह दुर्गा पूजा मनाया जायेगा. देश के अलग अलग हिस्सों में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा का विशेष महत्व होता है. हालाँकि कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार की ओर से कई गाइडलाइन जारी किये गए हैं. 

लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस प्रकोप के बीच अगले माह होने जा रही दुर्गा पूजा को लेकर कई सारे नियम बनाये हैं. नए नियमों के मुताबिक इस साल दुर्गा पूजा पंडाल में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा पंडाल चारों तरफ से खुले होंगे.ममता बनर्जी ने कहा कि दुर्गा पूजा कमेटियों को राज्य सरकार की तरफ से 50 हजार रुपये अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे. 80,000 फेरीवालों को दुर्गा पूजा से पहले 2000 रुपये की एकमुश्त अनुदान राशि दी जाएगी.
 
 ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान पंडाल को चारों तरफ से खुला रखना होगा. पंडाल के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर रखना होगा और मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा. 

ममता बनर्जी ने कहा कि सभी को सामाजिक दूरी (Social Distancing) के नियमों को अपनाना होगा. इसके अलावा पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन की इजाजत नहीं होगी. बता दें पश्चिम बंगाल के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा में अब करीब एक महीने का समय बचा है. ऐसे में कोविड-19 महमारी के मद्देनजर सादगी से उत्सव मनाने की तैयारियां पूरे शहर में शुरू हो गई हैं और आयोजक संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय पर काम कर रहे हैं.
 
 
 

Find Us on Facebook

Trending News