बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार: राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई सख्त निर्देश

कटिहार: राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई सख्त निर्देश

कटिहार-बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. बता दें कि हिंदू धर्म के सभी प्रमुख त्योहारों में छठ पूजा का विशेष महत्व है. छठ का पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाय-खाय से शुरू होता है. वहीं पंचमी को खरना षष्ठी को डूबते सूर्य को जल, सप्तमी को डूबते सूर्य को अर्घ्य और सप्तमी को उगते सूर्य को जल देकर व्रत का समापन किया जाता है. चार दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में बड़ी श्रद्धा से सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है.

महापर्व छठ के समापन के बाद मिलने वाले ठेकुआ और अलग तरह के फल को लेकर बचपन के दिनों में कैसे  इंतजार रहता थे राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम कटिहार में छठ घाटों की निरीक्षण के दौरान उन्होंने उसे याद को लोगों के साथ साझा किया, कटिहार के अलग-अलग छठ घाटो के निरीक्षण के लिए पहुंचे राज्यसभा सांसद ने कहा कि छठ पर्व सिर्फ सनातन धर्म का ही पर्व नहीं है बल्कि यह सभी धर्म के लोगों का पर्व है, इसलिए यह सिर्फ पर्व नही बल्कि महापर्व है.

 राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने कहा कि यूपी बिहार से शुरू होकर यह पर्व अब पूरे विश्व में मनाया जाता है। बिहार का यह पर्व समाज को जोड़ने के लिए भी अति महत्वपूर्ण है। घाटों के निरीक्षण के बाद उन्होंने तैयारी को लेकर स्थानीय कमेटी से जुड़े लोगों को बधाई देते हुए तैयारी पर संतुष्टि जताते हुए कहा की कटिहार मेडिकल कॉलेज के तरफ से भी महत्वपूर्ण घाटों पर मेडिकल कैंप की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाएगा।

Suggested News