बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'खड़गे' बनेंगे इंडी गठबंधन के को-आर्डिनेटर! नाराज नीतीश,लालू प्रेस कांफ्रेंस से पहले ही निकले...

'खड़गे' बनेंगे इंडी गठबंधन के को-आर्डिनेटर! नाराज नीतीश,लालू प्रेस कांफ्रेंस से पहले ही निकले...

NEW DELHI : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनते देखने का सपना टूट गया है। बैठक में इंडी गठबंधन के को-आर्डिनेटर के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम को आगे किया गया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे का नाम सामने आने के बाद गठबंधन में दरार भी पड़नी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि प्रेस कांफ्रेंस से पहले ही नीतीश कुमार लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव होटल से बाहर निकल गए हैं। इसके बाद राजनीतिक गलियारों में जबरदस्त चर्चा शुरू हो गई है कि नीतीश-लालू नाराज हो गए हैं। 

प्रेस काफ्रेंस का किया बहिष्कार

बताया जा रहा है कि जैसे ही बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष को गठबंधन का कोआर्डिनेटर बनाने पर सहमति बनी और प्रेस कांफ्रेंस में मीटिंग में लिए गए निर्णय की घोषणा करने की तैयारी हुई। उससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव, मनोज झा सहित बिहार के सभी नेता वहां से निकल गए। बिहार के इन नेताओं के इस तरह से बाहर जाने को लेकर यह साफ हो गया है कि गठबंधन में हुए फैसले बिहार को स्वीकार नहीं है। 

ममता ने रखा खड़गे के नाम का प्रस्ताव

इंडिया गठबंधन की बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम पद के उम्मीदवार के नाम को लेकर चर्चा की. इस दौरान ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम पद का उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा। वहीं खड़गे को पीएम उम्मीदवार घोषित किए जाने पर AAP नेता अरविंद केजरीवाल ने ममता का समर्थन किया है.

कौन होगा विपक्ष का पीएम उम्मीदवार?

प्रेस कांफ्रेंस में खड़गे ने कहा कि पीएम कौन होगा इसका फैसला हम जीतने के बाद करेंगे. हमारा पहला काम है चुनाव जीतना, इसके बाद हम तय करेंगे.  हमें पहले जीतने पर ध्यान देना चाहिए.खड़गे ने कहा कि INDIA गठबंधनों के बीच सीट शेयरिंग राज्य स्तर पर होगी. अगर कहीं ये फॉर्मूला काम नहीं करता है, तो हम सभी इस मामले पर मिलकर फैसला लेंगे. दिल्ली और पंजाब का मसला कैसे सुलझाया जाए, इस पर बाद में विचार किया जाएगा. दिल्ली, पंजाब जैसे जटिल राज्यों को बाद के चरण में लिया जाएगा.बैठक में TMC ने INDIA गठबंधन की पार्टियों से एकसाथ मिलकर सभी सीटों के बंटवारे पर बातचीत को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2023 की समय सीमा तय की है.  INDI गठबंधन 30 जनवरी से 2024 आम चुनाव के लिए संयुक्त कैंपेन शुरू करेगा. 

Suggested News