बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नकली नोटों का धंधा करनेवाले युवक का किया अपहरण, फिरौती में परिजनों से मांगी इतने लाख की रकम, लेकिन यह हो गई गड़बड़ी

नकली नोटों का धंधा करनेवाले युवक का किया अपहरण, फिरौती में परिजनों से मांगी इतने लाख की रकम, लेकिन यह हो गई गड़बड़ी

KATIHAR : कटिहार के मनिहारी पूर्वी टोला निवासी अपहृत नकली नोट के धंधेबाज मो जाहिद को नवगछिया पुलिस ने नया टोला स्थित एक किराये के मकान से गुरुवार को बरामद कर लिया. इस कार्रवाई में पुलिस ने अपहरण करने के आरोप में नया टोला निवासी सुबोध उर्फ प्रमोद साह और मनु कुमार को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही नकली नोट का धंधा करने के मामले में मो जाहिद के अलावा भागलपुर के एकचारी थाना क्षेत्र के बड़ी चटैया निवासी विजय पासवान और स्टेशन के पास चाय दुकान चलानेवाले उजानी निवासी बबलू उर्फ मो सरफराज को गिरफ्तार कर लिया. मो जाहिद अपने गांव मनिहारी के पूर्वी टोला के अलावा पश्चिम बंगाल के मालदा में रहकर नकली नोट का धंधा करता था. 

इस दौरान पुलिस ने नया टोला स्थित किराये के मकान से कई तरह की आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की है. इनमें दो पंजा फाइटर, अपहृत और अपहर्ता के दो मोबाइल, 35,200 रुपये नकद, विटाडीन टिंचर 100 एमएल के बोतल में आधा बोतल, शीतल पेय फिज की 100 एमएल बोतल में रंगीन लाल पानी, शीतल पेय फिज की 100 एमएल बोतल में काला पानी, शीशे की दो वाटी, चार प्लास्टिक की बोतल में काला मोबिल, स्टील के डब्बे में गोंद, 10 एमएल के शीशे के निपल में इंजेक्शन, मोमबत्ती के पैकेट में छह मोमबत्ती, पांच बंडल नोट के साइज के कटे पेपर, एक रूई का बंडल, र ने एक प्लास्टिक के डब्बा में करीब 20 ग्राम फिटकिरी.

अपहर्ताओं ने जुबेर को आठ दिनों से कब्जे में रखा था

नवगछिया आदर्श थाना प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एसपी सुशांत कुमार सरोज ने बताया कि आठ दिनों से मो जुबेर का अपहरण कर उसे नवगछिया नया टोला के जोकर सिंह के मकान में रखा गया था. . जब जाहिद के परिजनों ने उससे संपर्क किया तो 10 लाख की फिरौती मांगी  सूचना मिलने पर उन्होंने आदर्श थाना के थानाध्यक्ष भारत भूषण के नेतृत्व में एक टीम गठित की. इस टीम ने तकनीकी अनुसंधान का सहारा लेते हुए अपहृत के साथी को पैसे लेकर आने की बात बताकर अपहर्ता से लगातार फोन से संपर्क बनाये रखा. अपहर्ता कभी मकंदपुर चौक, कभी नया टोला, बजरंगबली स्थान पर आने की बात कह रहे थे. लेकिन उन जगहों पर वे लोग नहीं पहुंचे. फिर 27 जुलाई को ही रात करीब नौ बजे नवगछिया स्टेशन पर पैसे लेकर आने की बात कही.

पुलिस ने बनाई थी पूरी योजना

 इस बार अपहर्ता पूरी तरह से पुलिस के बिछाये जाल में फंस गये. सादे लिबास में पुलिसकर्मियों को देख अपहर्ताओं को शक नहीं हुआ. लिहाजा पुलिस ने अपहृत मो जुबैर को बरामद कर लिया और अपहरण करने वालों को मौके से गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ करने पर अपहर्ताओं ने बताया कि ठगी के उद्देश्य से रुपये डबलिंग करने में प्रयोग किया जाने वाला सामान मील टोला स्थित जोकर सिंह के मकान में रखा है. छापेमारी दल ने वहां से सारी सामग्री बरामद कर ली. इस मामले में संलिप्त अन्य अपराधियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया. एसपी ने बताया कि दो प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस की एक टीम को कटिहार जिले के मनिहारी छापेमारी के लिए भेजा गया है. 

ठगी का शिकार होने के बाद सुबोध ने बनायी अपहरण की योजना

एसपी ने बताया कि कुछ दिन पहले सुबोध चाय दुकानदार मो बबलू के संपर्क में आया. बबलू ने ही उसे रकम को दोगुना कराने का प्रलोभन दे कर किसी खान नाम के शख्स के पास भेजा. इस तरह सुबोध मो जाहिद के संपर्क में आया. मो जाहिद ने रकम डबल करने के नाम पर सुबोध से 1.20 लाख रुपये ठग लिये. जब सुबोध पैसे वापस मांगने लगा तो जाहिद टाल मटोल करने लगा. थक हार कर सुबोध ने मन के साथ मिलकर इसके अपहरण की प्लानिंग बनायी. जिसके बाद जाहिद को रकम डबल करवाने का प्रलोभन देकर आठ दिन पहले नवगछिया बुलाया और अगवा कर जोकर सिंह के किराये के मकान में रखा. जब जाहिद के परिजनों ने उससे संपर्क किया तो 10 लाख की फिरौती मांगी.

एसपी ने बताया कि उन्हें मामले की जानकारी बुधवार को मिली. जिसके बाद महज पांच घंटे में ही कांड का खुलासा कर लिया गया. आदर्श थाना के थनाध्यक्ष इंस्पेक्टर भरत भूषण के नेतृत्व में पुलिस ने बेहतर काम किया है. टीम में सभी शामिल पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा.

Suggested News